महिलाएं प्रेग्नेंसी में प्रॉब्लम्स को कम करने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल

प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला को सिर्फ शारीरिक बदलावों का ही सामना नहीं करना पड़ता, बल्कि भावनात्मक रूप से भी कई उतार-चढ़ाव होते हैं। इतना ही नहीं, इस दौरान मतली, उल्टी, जी घबराना, चक्कर आना, नींद ना आना, पैरों में दर्द व सूजन जैसे कई हेल्थ इश्यूज भी महिला को होते हैं। ऐसे में महिला को काफी कठिनाई होती है।

इन चीजों का करें इस्तेमाल

# जब गर्भ में एक शिशु पल रहा होता है तो महिला को करवट लेने या आरामदायक नींद लेना काफी कठिन हो जाता है। ऐसे में अच्छी नींद के लिए आप प्रेग्नेंसी पिलो खरीद सकती हैं। यह बेहद ही सॉफ्ट होते हैं।

# प्रेग्नेंसी के दौरान लगभग 6 से 8 सप्ताह के बाद आपके ब्रेस्ट बढ़ने लगते हैं। ऐसे में आपकी पुरानी ब्रा का कप तो फिट होता है, लेकिन उसे सही तरह से हुक लगाने में परेशानी होती है। ऐसे में आप ब्रा हुक एक्सटेंडर की मदद ले सकती हैं।

# जैसे-जैसे आपका प्रेग्नेंसी पीरियड आगे बढ़ता है, आपके गर्भ में पल रहे शिशु का भी विकास होता है। जिससे पेट का आकार बढ़ने लगता है। ऐसे में महिला को कमर में दर्द, हिप्स में समस्या व अनकंफर्टेबल महसूस होता है। ऐसे में मैटरनिटी बेल्ट आपके पेट को सपोर्ट करेगी।।

# गर्भावस्था में पीठ में दर्द व पैरों में दर्द की समस्या आम है, लेकिन इस दौरान गर्म पानी की बोतल यकीनन आपकी सबसे अच्छी दोस्त हो सकती है। आपको दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान इसकी सबसे ज्यादा आवश्यकता होगी।

Related Posts