Home / हेल्थ-फिटनेस / मर्दो के लिए लहसुन खाना कितना हैं फायदेमंद

मर्दो के लिए लहसुन खाना कितना हैं फायदेमंद

लखनऊ: भारत में एक समय था जब आज की तरह जगह-जगह दवा की दुकानें नहीं होती थीं। उस समय आयुर्वेदिक उपचार के लिए लहसुन का इस्तेमाल भी होता था। लहसुन एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसमें एलीसीन (Allicin) और दूसरे सल्फर यौगिक मौजूद होते हैं। साथ ही लहसुन में एजोइन (ajoene) एलीन (allein) जैसा यौगिक भी मौजूद होता है, जो लहसुन को और ज्यादा असरदार दबा बना देता हैं। हालांकि, इन तत्वों और यौगिकों की वजह से ही लहसुन का स्वाद कड़वा होता है, लेकिन यही घटक लहसुन को संक्रमण दूर करने की क्षमता भी देते हैं

लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है। सुबह खाली पेट अगर लहसुन की 2-4 कलियां चबाकर कमजोर मर्द खाएं तो प्राइवेट पार्ट के कार्पस कैवर्नोसा में रक्त का बहाव पूरा होता है इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या दूर हो जाती है.

पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्ज की रोकथाम में लहसुन बेहद उपयोगी है। पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें। खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्ज से आराम मिलेगा।

Check Also

समलैंगिक रिलेशन में भी लड़कियाँ अपनी पार्टनर में ढूंढती है ये चीजें, जानिए

आजकल समय के साथ प्यार का मतलब भी बदल गया है। समलैंगिक रिलेशन में कई कपल्स ...