Home / धर्म / भूलकर भी महमानों से ना करें ये चार बातें, रिश्तों में आ सकती है दरार

भूलकर भी महमानों से ना करें ये चार बातें, रिश्तों में आ सकती है दरार

अतिथि देवो भव भारतीयों में मेहमानों (Guest) को भगवान माना जाता है। सभी लोग अपने घरों में आने वाले अतिथि का पूरे भाव के साथ स्वागत सतकार करते है। पूरे सम्मान के साथ उनका ध्यान रखते है। आए मेहमानों के स्वागत (Welcome) में किसी प्रकार की कोई कमी ना हो सके इसका पूरा ध्यान रखना चाहिए। सभी लोग पूरी कोशिश करते है कि हम अपने महमानों का पूरा ध्यान रखे। उनके साथ सही ढंग से पेश आए अच्छे से बर्ताव करे। लेकिन इन सबसे बावजूद कभी-कभी हमसे भूलकर हम मेहमानों से कुछ ऐसा पूछ लेते हैं, जिसकी वजह से कई बार मेहमान नाराज हो जाते हैं और रिश्तों में दरार तक आ जाती हैं। आज हम आपको बताते है कि आखिर क्या है वो बातें…

कब जाएंगे

यदि आपके घर कोई गेस्ट आया हो तो गलती से उनसे यह मत पूछिएगा कि आप वापस कब जाएंगे। आपका यह सवाल आप पर ही भारी पड़ सकता है। बहुत बार ऐसा होता है कि लोग डायेक्ट ना पूछकर इधर-उधर की बात करके पूछ लेते है। इस पर भी आपके गेस्ट आपसे नाराज हो जाते है। शायद किसी जरूरी काम से वह आपके घर आए हो और ऐसे में आप उनसे यह सवाल कर बैठे।

उनसे कभी खुद की बड़ाई न करें

घर आए गेस्ट से हम कभी-कभी इतने घुल मिल जाते है। कि उनसे हम अपने दिल की सारी बाते कह देते है। ऐसे में दोनों लोग एक दूसरे के हाल जानता है। कुछ अपनी कहते है तो कुछ उनकी सुनते है । लेकिन ऐसे समय में यह बात हमेशा ध्यान में रखें कि उनसे कभी खुद की तारीफ नहीं करनी चाहिए। अगर आप अपनी बड़ाई करते हैं तो मेहमान को लग सकता है कि आप उसे अपने घर में बुलाकर उसका अपमान कर रहे हैं।

इनकम के बारे में न पूछें

इस दुनिया में कोई छोटा आदमी हो या बड़ा। सब इतना तो कमाते है कि अपना भरण पोषण सही ढंग से कर सके। इसमे कोई ज्यादा कमा लेता है तो कोई कम। जो जितना काबिल होता है उतना ही कमाता है। अगर आपके घर कोई ऐसा मेहमान आता है जिसकी नौकरी चली गई है या कम कमाता है तो ऐसे में अगर आप उससे उसकी इनकम या नौकरी के बारे में पूछते है तो उनको खराब लग सकता है। वो नाराज हो सकते है।

बात-बात पर ना रोके-टोके

अगर आपके घर कोई मेहमान आया है तो आप उनके रहने के तौर तरीकों को लेकर रोक टोक ना करें। सबका अपना अपना तरीका होता है। ऐसे में आप अगर अपने मेहमान को छोटी-छोटी बातों पर टोकते है तो उन्हें बुरा लग सकता है। वो जिस तरह से रहना चाहते है उन्हे रहने दे। जैसे खाना खाना चाहते है उन्हे खाने दे। क्योंकि वो कुछ दिन के लिए आपके घर में आए है अगर ऐसे में आप उनके साथ बुरा व्यवहार करेंगे तो वह अपने साथ आपकी बुरी आदतें लेकर जाएगा। इसका नतीजा यह भी हो सकता है कि वह दोबारा आपके घर ना आए।

Check Also

आज का राशिफल 17 अप्रैल 2021, Aaj Ka Rashifal 17 April 2021

आज का राशिफल 17 अप्रैल 2021 Aaj Ka Rashifal 17 April 2021 : आज हम आपको 17 ...