Home / हेल्थ-फिटनेस / भारी आवाज वाले पुरुष हैं पसंद तो सावधान!

भारी आवाज वाले पुरुष हैं पसंद तो सावधान!

अक्सर ल​ड़कियों को भारी आवाज वाले पुरुष पसंद आते हैं। लेकिन अगर आप के साथ भी ऐसा है तो सावधान हो जाएं। हाल ही में हुई चीन की एक यूनिवर्सिटी में पुरुषों की आवाज पर शोध किया गया। जिसमें सामने आया कि भारी अवाज वाले पुरुष अपने रिश्तों के प्रति कम प्रतिबद्ध होते हैं। इसके अलावा वे अपने पार्टनर को धोका भी दे सकते हैं।

कुछ इस तरह रहा शोध का प्रोसीजर

चीन के साउथवेस्ट यूनिवर्सिटी की इस स्टडी के लिए धूम्रपान न करने वाले कई पुरुषों को शब्दों की एक सूची पढ़ने के लिए दी गई थी। फिर आवाज़ की फ्रीक्वेंसी और पिच को समझने के लिए इन शब्दों का विश्लेषण किया गया। इसके बाद रिश्तों के प्रति दृष्टिकोण जानने के लिए उनका मनोवैज्ञानिक परीक्षण किया गया। जिसके बाद प​रीक्षण में पाया गया कि भारी आवाज़ वाले पुरुष अपने पार्टनर के प्रति कम प्रतिबद्ध थे और वो धोखा भी दे सकते थे। दरअसल, इन पुरुषों की आवाज़ से उनके सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के स्तर के बारे में पता लगाया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि कर्कश और तेज आवाज़ वालों की तुलना में ठहराव वाली आवाज़ के पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर ज्यादा था।

शोधकर्ताओं का कहना है कि टेस्टोस्टेरोन से किसी व्यक्ति की विशेषताओं और उसके व्यवहार के बारे में पता लगाया जा सकता है। भारी आवाज़ वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर ज्यादा होता है और इसलिए महिलाएं इनके प्रति ज्यादा आकर्षित होती हैं। स्टडी से ये भी पता चलता है कि ज्यादा टेस्टोस्टेरोन वाले पुरुषों के बच्चे स्वस्थ होते हैं।

Check Also

Heat Rash Remedies: गर्मियों में घमौरियों या खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं कुछ Gharelu Nuskhe

नई दिल्ली: Heat Rash Remedies: गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है. इस मौसम में घमौरियों ...