Home / वायरल न्यूज़ / भारत के 4 सबसे खतरनाक जंगल कौन-कौन से हैं ? नंबर 1 सबसे खतरनाक

भारत के 4 सबसे खतरनाक जंगल कौन-कौन से हैं ? नंबर 1 सबसे खतरनाक

जंगल, दुनिया का वो टुकड़ा होता है जिसमें विभिन्न प्रकार के हरे पेड़ –पौधा, वनस्पति बहुत घने अवस्था में पाई जाती है जंगल में बहुत से प्रकार के जंगली–जानवर भी पाए जाते है । जंगल की परिभाषा दुनिया के देशों में अलग जरूर होती है पर उनका प्राक्रतिक आवास एक जैसा होता है ।
भारत में भी कई बड़े बड़े और घने जंगल मौजूद है तो चलिए भारत के 5 सबसे बड़े और खतरनाक जंगल के बारे में जानते है

5.जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क , उत्तराखंड –

यह भारत का सबसे खतरनाक जंगल माना जाता है । यह पार्क भारत के पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के नैनीताल में स्थित जिम कॉर्बेट 520 km² के क्षेत्र में फैला हुआ । ये जंगल भारत के गौरव बंगाल टाइगर के लिए विश्व विख्यात है । इस प्राकृतिक आवास में पीपल, आम के पेड़ ,साल के पेड़ और 10% का क्षेत्र हरे घास का मैदान है । भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय पार्क माना जाता है । इसकी स्थापना 1936 में बंगाल टाइगर की विलुप्त होती संख्या को बचाने के लिए की गई थी ।
इस जंगल के बारे में कहा जाता है यह भारत के राजाओं और अंग्रेजो के शिकार के लिए स्वर्ग था ।

4.नमदफा जंगल , अरुणाचल प्रदेश –

यह भारत का चौथा सबसे खतरनाक जंगल कहां जाता है । अरुणाचल प्रदेश में स्थित ये जंगल पूर्वी हिमालय में 1985 km² के क्षेत्र में फैला हुआ है । भारत के ठंडे इलाके स्थित ये जंगल अपनी प्राकृतिक रूप में बेहद खतरनाक है । ये जंगल भारत में लाल पांडा , लाल लोमड़ी , लंगूर , बन्दर जैसे जानवर के लिए प्रसिद्ध है । इस जंगल में सदाबहार वनो का विस्तृत क्षेत्र है ।

3.खासी के पहाड़ों का जंगल , मेघालय – (biggest forest in india ) –

यह भारत का तीसरा सबसे खतरनाक जंगल के रूप में जाना जाता है । यह भारत के सबसे अधिक वर्षा राज्य मेघालय में खासी के पहाड़ों के जंगल में स्थित है । दक्षिण में स्थित चेरापूंजी की वजह से ये जंगल पूरी तरह वर्षा वन कहलाता है । यह जंगल जमीन से 1978 m की ऊंचाई पर बसा हुआ है । भारत का एक ऐसा राज्य है जहा 75% से भी ज्यादा भाग जंगलों से घिरा है वह मेघालय है ।

2.गिर का जंगल, गुजरात –

गिर का जंगल भारत का दूसरा सबसे खतरनाक जंगल के रूप में जाना जाता हे । गिर का जंगल भारत के गुजरात राज्य में स्थित है । यह सोमनाथ से 43 km उत्तर पूर्व में एवं जूनागढ़ से 60 km दक्षिण पूर्व की ओर स्तिथ है । यह जंगल 1412km² क्षेत्र में फैला हुआ है । ये जंगल एशिया के शेरो के।लिए प्रसिद्ध है । गिर के इस जंगल में 258 km ² क्षेत्र एशियाई शेरो के लिए अलग कर रखा है
गिर का जंगल विश्व का एकमात्र ऐसा जंगल जहा एशियाई शेर मिलते हो ।

1.सुंदरवन का जंगल , पश्चिम बंगाल –

सुंदरवन का जंगल भारत का सबसे बड़ा और खतरनाक जंगल के रूप में जाना जाता है । पश्चिम बंगाल में स्थित है जो गंगा नदी के डेल्टा मुहाने पर है । यह 1330km ² स्थित है । यह जंगल रॉयल बंगाल टाइगर के लिए प्रसिद्ध है एव खारे पानी के मगरमच्छ भी पाए जाते है । गंगा नदी में ब्रह्मपुत्र पद्मा और मेघना नदी जैसी नदिया आकार मिलती है जिसके बने डेल्टा में सुंदरवन जंगल फैला फूला है । यह भारत और बांग्लादेश के साथ विस्तृत है । यहां दलदली जमीन के रूप में विख्यात है ।

Check Also

पिछले 16 साल से 6 बच्चों की मां हर शुक्रवार को बनती है दुल्हन, जानिएं क्यों सुर्खियों में है ये दुखदायी कहानी

42 साल की महिला हीरा पिछले 16 साल से हर शुक्रवार को सोलह श्रृंगार करती ...