Home / हेल्थ-फिटनेस / ब्लड शुगर रोकने में रामबाण से कम नहीं प्याज का रस, जानिये इस्तेमाल का तरीका…

ब्लड शुगर रोकने में रामबाण से कम नहीं प्याज का रस, जानिये इस्तेमाल का तरीका…

दुनिया भर में कई ऐसी बीमारियां है जिनको जड़ से खत्म करना मुमकिन नहीं है लेकिन अच्छे खान पान से इन बीमारियां की काफी हद तक रोका जा सकता है.आज एक ऐसी बीमारी के बारे में बात करेंगे जिसके बारे में शोध बताते है कि दुनिया के एक तिहाई पॉप्युलेशन इस से ग्रसित है.यह बीमारी को धीमा जहर भी कहा जाता है.यह उचित खान पान नहीं करने वाले वक्त को लग सकती है.यह बीमारी का नाम डायबिटीज यानि शुगर.

कुछ वैज्ञानिक शोध बताते है कि डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक प्याज के रस के सेवन से सही किया जा सकता है.डायबिटीज से व्यक्ति की आंखे,किडनी और पेशाब प्रभावित होता है. शुगर वाला वक्ति के शरीर में इन्सुलिन का स्रवण नहीं हो पाता है जिससे शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है.दुनिया में डायबिटीज कई प्रकार की पाई जाती है जिनमे टाइप 1 और टाइप 2 आम बीमारी है.डॉक्टर के अनुसार इस बीमारी को जड़ से खत्म करना आसान नहीं है लेकिन खान पान में बदलाव कर इसे रोका जा सकता है. माँ ताजे प्याज के सेवन से बॉडी में अनियमित ग्लूकोज स्तर कंट्रोल होता है वहीं इन्सुलिन की मात्रा शरीर में बढ़ती है.

मधुमेह डॉक्टर डायटीबिज के रोगी को ऐसे भोजन की सलाह देते है जिनको पचाने में अधिक समय लगता है क्योंकि इस से ब्लड में शुगर धीरे धीरे रिलीज होगी.प्याज में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे इसको पचाने में अधिक समय लगता है.प्याज के सेवन से मोटापा भी काफी हद तक कंट्रोल रहता है कि प्याज में मौजूद इंटिग्रियल मोटापा कम करने में सहायक होते है.मधुमेह रोगी के लिए सबसे बड़ी मुसीबत उनका वजन बनता है.वो अपने खाने में ध्यान नहीं देते है और उनको मोटापा बढ़ना स्टार्ट हो जाता है.डॉक्टर का इस बारे में कहना प्याज को कैसे भी सेवन किया जा सकता है लेकिन बेहतरीन उपाय है कि आप एक कप प्याज रस में एक नींबू निचोड़ दे उसका सेवन है सुबह करे.

इस से आपके बॉडी में शुगर जैसी घातक बीमारी को खत्म करने की ताकत मिलेगी. मोटापा बढ़ने से डायबिटीज का खतरा अधिक होता है.मोटापा को रोकने के लिए हेल्थी फ़ूड और एक्सरसाइज करने होती है.जिस से बचा जा सके.डॉक्टर के अनुसार शुगर रोगी को उन खाद्य पदार्थो का प्रयोग करना चाहिए जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है.आपको जानकर हैरानी होगी प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स मात्र 10 होता है.आप इस जानकारी को अपने परिचतो को दीजिए और उनके लिए सस्ता और बेहतर उपाय सुझाए.

Check Also

दवाइयों के सेवन से पहले जरूर जान लें ये खास बातें, ले सकती हैं आपकी जान

अक्सर लोग बिना डॉंक्टर की सलाह के दवाइयों का सेवन करते है। ये ही दवाओं से ...