Home / हेल्थ-फिटनेस / ब्लड शुगर कम करने के लिए इंसुलिन नहीं, ये 10 घरेलु नुस्खे मददगार साबित होंगे!

ब्लड शुगर कम करने के लिए इंसुलिन नहीं, ये 10 घरेलु नुस्खे मददगार साबित होंगे!

ज्यादा फास्टफूड और मीठा खाने की वजह से ब्लड में शुगर का लेवल ज्यादा हो जाता है। जिसके चलते डायबिटीज की बीमारी हो जाती है। इसके ज्यादा बढ़ने पर इंसुलिन का सहारा लेना पड़ता है। मगर इससे बचने के लिए कुछ घरेलु नुस्खे बहुत मददगार साबित हो सकता है।

1. शरीर में शुगर की मात्रा को कम करने के लिए आम के पत्ते बहुत मददगार साबित होते हैं। इसमें विटामिन सी, ए और टैनिन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करके मधुमेह से बचाता है।

2. नीम की पत्तियों को चबाने से भी शुगर कम करने में मदद मिलती है। नीम की पत्तियां बीटा कोशिकाओं में इंसुलिन रिसेप्टर संवेदनशीलता को बढ़ाती है जिससे रक्त शकर्रा नियंत्रित रहती है।

3. मोरिंगा की पत्तियों में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं। इसे सहजन के पत्ते भी कहते हैं। इसे खाने से डायबिटीज से बचाव होता है।

4. आंवले में विटामिन सी होता है। यह अग्न्याशय को इन्सुलिन उत्पादन में मदद करता है। रोजाना आधा कप आंवले का जूस पीने से डायबिटीज में लाभ होता है।

5. मेथी भी शुगर कम करने का बेहतर जरिया है। इसमें फाइबर होता है। इसे पानी में उबालकर पीने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है।

6. जामुन में एंथोसायनिन , एलेजिक एसिड और हाइड्रोसिलेबल टैनिन नामक एंटी आक्सिडेंट्स होते हैं। ये रक्त शर्करा को तेजी से कम करने में मदद करता है।

7. डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए विटामिन डी भी जरूरी होता है। इसलिए सुबह रोजाना धूप में 10 से 15 मिनट के लिए बैठे।

8. दालचीनी लें इसमें सिनैमिक एसिड (cinnamic acid) और सिनामाल्डिहाइड (cinnamaldehyde) नामक तत्व होते हैं।

9. करी पत्ते का सेवन भी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। ये स्टार्च-से-ग्लूकोज के टूटने की दर को धीमा कर देता है।

10. एलोवेरा को हल्दी में मिलाकर गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से भी रक्त शर्करा नियंत्रण में रहता है। इससे इंसुलिन की मात्रा ठीक रहती है।

Check Also

कोरोना संक्रमित है मां तो कैसे करवाए ब्रेस्टफीडिंग, ऐसे करें नवजात की देखभाल

कोरोना लॉकडाउन के दौरान हमारे देश में शिशु जन्म दर बढ़ी है। इस समय नवजातों ...