Home / हेल्थ-फिटनेस / ब्लड प्रेशर की शिकायत पर ये 5 लापरवाही हो सकती हैं खतरनाक, जानें इनके बारे में

ब्लड प्रेशर की शिकायत पर ये 5 लापरवाही हो सकती हैं खतरनाक, जानें इनके बारे में

नई दिल्लीः ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) अगर सही बना रहता है तो आपका शरीर स्वस्थ रहता है. इसका उतार-चढ़ाव आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. यानी को आपको ब्लड प्रेशर के बारे में कोई भी गलतफहमी नहीं पालनी चाहिए. ब्लड प्रेशर के बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. वहीं, ब्लड प्रेशर के कम होने से चक्कर आने लगते हैं. आपको बताते हैं, उन गलतफहमियों के बारे में जो लोगों को भारी पड़ सकती है.

नमक का सेवन कम करने से हाई ब्लड प्रेशर ठीक हो जाता है!
ब्लड प्रेशर को ठीक बनाए रखने लिए सबसे सही लाइफस्टाइल रखना जरूरी होता है. ज्यादा नमक का सेवन ब्लड प्रेशर और किडनी दोनों के लिए हानिकारक होता है. नमक कम करने से ब्लड प्रेशर तो कम हो सकता है, अगर आप सोचते हैं कि सिर्फ नमक कम करने से ही हाइपरटेंशन कम हो जाएगा तो ये गलत है.

ब्लड प्रेशर के बढ़ने-घटने से कोई नुकसान नहीं
ब्लड प्रेशर के बढ़ने-घटने को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए, ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. हमें नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की जांच करवाते रहना चाहिए. ब्लड प्रेशर में अगर अक्सर बदलाव होता रहता है, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. क्योंकि ब्लड प्रेशर कम होने शरीर के अंग सही से काम नहीं कर पाते हैं, तो वहीं हाई ब्लड प्रेशर से सेहत खराब हो सकती है.

हाई ब्लड प्रेशर नहीं हो सकता कंट्रोल
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सही लाइफस्टाइल, स्वस्थ आहार और दवाओं का लेना जरूरी है. एक्सरसाइज करना, वजन सही रखना, हेल्दी डाइट, तनाव न लेना और धूम्रपान छोड़ने से भी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. कुछ लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान रहते हैं, गलतफहमी की वजह से इलाज नहीं करवाते हैं. ऐसे लोगों को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए.

कॉफी पीने से लो ब्लड प्रेशर का ठीक होना
लोगों को लगता है कि लो ब्लड प्रेशर हो तो कॉफी पीनी चाहिए, इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो जाता है. कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन सिर्फ कुछ समय के लिए स्थिति को कंट्रोल कर सकता है, क्योंकि ये ब्लड प्रेशर का कोई इलाज नहीं है. हाई ब्लड प्रेशर वालों को कॉफी नहीं लेनी चाहिए. आप तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने पर लापरवाही
ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने पर उसका इलाज छोड़ देना एक बड़ी लापरवाही होती है. आपके डॉक्टर के सलाह दिए बिना दवा छोड़नी नहीं चाहिए. उनकी सलाह को ध्यान से सुनना चाहिए.

Check Also

हार्ट अटैक का संकेत हो सकते हैं महिलाओं में दिखने वाले ये लक्षण, रहें सतर्क

दुनियाभर में देखा जा रहा हैं कि एक बड़ी आबादी हृदय रोग का सामना कर ...