Home / मनोरंजन / बॉलीवुड में RANI MUKHERJEE ने पूरे किए 25 साल, 7 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स कर चुकीं हैं अपने नाम

बॉलीवुड में RANI MUKHERJEE ने पूरे किए 25 साल, 7 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स कर चुकीं हैं अपने नाम

बॉलीवुड की अदाकारा रानी मुखर्जी (Rani Mukherjee) ने हमेशा से ही अपनी फिल्मों की वजह से लोगों का दिल जीता है। साल 1996 में इस एक्ट्रेस ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा था। बॉलीवुड स्टार रानी मुखर्जी इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में इस साल अपने 25 साल पूरे करने जा रही हैं।  25 साल के फ़िल्मी करियर में रानी ने ढेरों हिट फिल्में दी हैं। उनके करियर के 25 साल एक लगातार सीखने वाला सफर साबित हुआ हैं। इस बारे में एक्ट्रेस का कहना है कि- “मुझे सबसे बड़ी सीख यह मिली है कि लगातार सीखते रहो।

यह मेरी सबसे बड़ी सीख रही है। मेरे ख्याल से किसी आर्टिस्ट के लिए सीखना कभी बंद नहीं होता। इसलिए मेरी सबसे बड़ी सीख यह रही है कि सिर्फ काम में मन लगाऊं और पूरी गंभीरता और ईमानदारी के साथ अपना काम करना जारी रखूं। “अपने प्रशंसकों के बिना मैं सर्वाइव नहीं कर सकती थी।

आगे उन्होंने कहा है कि- “जब मैं साल गिनती हूं तो यह एक बड़ा लंबा वक्त मालूम होता है लेकिन ईमानदारी की बात तो यह है कि मुझे अपना सफर कभी रुका हुआ नहीं दिखा। जब मैं 16 साल की थी और जिस दिन से मैंने काम करना शुरू किया, तबसे यह सफर आगे ही बढ़ता चला गया। अब 25 साल बीत जाने के बाद भी वही अहसास बना हुआ है क्योंकि संघर्ष अभी भी जारी है, एक एक्टर के तौर पर मेरा सीखना जारी है। मुझे अब भी काफी संपूर्णता प्राप्त करनी है, बहुत कुछ सीखना है।

बता दें रानी मुखर्जी ने अपने करियर की शुरुआत साल 1996 में आई फिल्म राजा की आएगी बारात से की थी। हालांकि, उन्हें पहचान मेहंदी और कुछ-कुछ होता है जैसी फिल्मों से मिली थी। रानी ने फिल्म ब्लैक से एक संजीदा एक्ट्रेस के तौर पर पहचान बनाई। इस फिल्म में के बाद रानी बॉलीवुड की एकमात्र ऐसी एक्ट्रेस बन गई थी जिन्होंने एक ही फिल्म ‘ब्लैक’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस और क्रिटिक्स अवॉर्ड जीतें।

रानी को अबतक 17 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है, जिसमें से उन्होंने 7 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते हैं। ये किसी भी एक्ट्रेस द्वारा जीते गए सबसे ज्यादा अवॉर्ड हैं। इसके अलावा रानी ने जी सिने, स्टार गिल्ड, आईफा सहित और भी कई अवॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। इस फिल्म के बाद वो बॉलीवुड की सचमुच रानी बन गईं थीं।

वर्कफ्रंट की बात करें तो रानी मुखर्जी आखिरी बार मर्दानी के दूसरे पार्ट में नजर आईं थीं। रानी मुखर्जी इसके अलावा बंटी और बबली के सीक्वल में भी नजर आ सकती हैं। फिल्म में रानी मुखर्जी के अपोजिट सैफ अली खान नजर आने वाले हैं। ये फिल्म साल 2005 में आई फिल्म का दूसरा हिस्सा है।

Check Also

नेशनल अवॉर्ड विजेता फिल्म ‘कोर्ट’ के अभिनेता वीरा सतिंदर का कोरोना से निधन

नेशनल अवॉर्ड विजेता फिल्म ‘कोर्ट’ के अभिनेता वीरा सतिंदर का  निधन हो गया है। वे ...