Home / हेल्थ-फिटनेस / बासी रोटी के फायदे जान कर हैरान रह जाएंगे आप, इन बीमारियों में मिलेगा फायदा

बासी रोटी के फायदे जान कर हैरान रह जाएंगे आप, इन बीमारियों में मिलेगा फायदा

हम तो ताजा खाना ही खाते हैं, रोटी तो बासी खा ही नहीं सकते । अकसर आपने ऐसा लोगों को कहते हुए सुना होगा । दरअसल लोगों में ताजा खाना खाने की एक मानसिकता बनी है, खाना तो ताजा ही खाना चाहिए लेकिन बासी रोटियों के साथ आप थोड़ी ढील बरत सकते हैं । जी हां बासी रोटी के आगे बताए जा रहे फायदे आपको भी सोचने पर मजबूर कर सकते हैं । बासी रोटी खाने से आपको सेहत के कौन – कौन से लाभ हो सकते हैं आगे जानिए ।

बासी रोटी के फायदे
बासी रोटी और मैं । नहीं-नहीं मुझे तो ये बिलकुल भी पसंद नहीं । लोग ऐसा कहते हैं लेकिन वो ये नहीं जानते बासी रोटी भी पोषण में उतनी ही फज्ञयदेमंद है जितनी ताजी रोटी । पकने के बाद रोटी में नमी नहीं रहती, इसके बाद ये कुछ समय तक खाने लायक रहती है । नाश्‍ते में बासी रोटी का सेवन बहुत ही लाभदायक माना गया है । आपने चाय के साथ लोगों को बासी रोटी का सेवन करते हुए देखा होगा । ये एक बेहतरीन तरीका है ।

बीपी की प्रॉब्‍लम होगी दूर
आजकल हर दूसरे इंसान में ब्लड प्रेशर की समस्या है । हर तीसरा आदमी इसका मरीज है । ऐसे में एक घरेलु नुस्‍खा आपके काम आ सकता है । अगर आप बासी रोटी को ठंडे दूध में 10 मिनट तक भिगोकर खाते हैं तो आपको हाई बीपी की समस्या में फायदा होगा ।  इस तरह से रोटी का सेवन आपके शरीर के तापमान को सामान्य रखता है । दिल के रोगों में भी ये फज्ञयदा पहुंचाती है ।

ये समस्‍याएं होंगी दूर
ऐसे लोग जिन्‍हें एसिडिटी, गैस, बदहजमी की शिकायत रहती है उन लोगों को रात में सोने से पहले ठंडे दूध में भिगोई हुई एक बासी रोटी जरूर खानी चाहिए । बासी रोटी, दूध में मिलाकर खाने से शुगर की प्रॉब्‍लम दूर हो जाती है । वो लोग जिनके खून में शुगर का लेवल बढ़ा हुआ है उन्हें,  हर रोज दूध में बासी रोटी मिलाकर खानी चाहिए । ऐसा करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा ।

बासी रोटी का इस्‍तेमाल
अगर आप बासी रोटी को थोड़ा ट्विस्‍ट दें तो आप इसे बच्‍चों को भी सर्च कर सकते हैं । बेसन के घोल में बासी रोटी के टुकड़े डालकर इन्‍हें डीप फ्राई कर फटाफट स्‍नैक्‍स तैयार कर सकती हैं । आप इन्‍हें परांठे की तरह भी सेंक सकती हैं । इसके अलावा इनके वेज या एग रोल बनाए जा सकते हैं । ये हेल्‍दी भी है और बनाने में एकदम आसान सी रेसिपीज हैं । ट्राय जरूर करें, बासी रोटी बहुत ही हेल्‍दी होती है ।

Check Also

महिलाएं बालों में मेहंदी कब और कैसे लगाएं, जानिए ये बेहतरीन टिप्स

अक्सर महिलाएं बालों की सफेदी छुपाने के लिए मेहंदी लगाती है या बालों को प्राकृतिक तरीके ...