Home / हेल्थ-फिटनेस / बालो के लिए जैतून तेल के फायदे

बालो के लिए जैतून तेल के फायदे

बाल महिलाओ के आकर्षण का केंद्र होते है। जितने ज्यादा बाल लम्बे होते है सामने वाला आपसे उतना ही आकर्षित होता है। ऐसे में जब बालो में पोषण तत्व की कमी हो जाती है तो बाल जल्दी जल्दी गिरने लग जाते है। कमजोर और पतले बाल महिलायों का आकर्षण खत्म कर देते है। बालो को पोषित करने के लिए जैतून का तेल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। जैतून का तेल बालो का विकास कर उन्हें लम्बा और घना बनाता है। आइये जानते है जैतुन के तेल के फायदे बालो के लिए…

# जैतुन के तेल में प्रोटीन पाया जाता है जो बालो की जड़ो तक जाकर उन्हें पोषित करता है। इसके लिए जैतून का तेल को रात में सोने से पहले अच्छे से मालिश करे और सुबह होते ही सिर धो ले थोड़े ही दिनों में बाल टूटना बंद हो जायेंगे।

# खुजली आदि की समस्या को दूर करने के लिए जैतून का तेल फायदेमंद है। इसके लिए जैतून के तेल को गर्म कर सिर में खुजली जिस जगह पर चल रही हो वहाँ पर लगा ले। ऐसा करने से खुजली की समस्या दूर हो जाएगी।

5 amazing benefit of olive oil for hair,beauty tips in hindi,Olive Oil,jaitun ka tel

# रुसी की समस्या में भी जैतून का तेल अच्छा होता है, इसके लिए जैतून के तेल में थोड़ी सी शहद मिलाकर बालो में अच्छे से मालिश कर ले। ऐसा करने से रुसी की समस्या खत्म हो जाएगी।

# बालो को लम्बा और घना बनाने के लिए नारियल पानी के साथ जैतून का तेल मिक्स करे और अब इसे बालो में लगा और करीब 1 घंटे बाद सिर धो ले ऐसा करने से बाल टूटेंगे नहीं और साथ ही मजबूत भी बनेगे।

# बालो की चमक को बढ़ाने के लिए जैतून के तेल को गर्म कर उसमे थोड़ी सी कपूर पीसकर मिला दे। अब हल्का गुनगुना तेल हो जाने पर इसकी मालिश करे और आधे घंटे के बाद सिर को अच्छे से धो ले। ऐसा हफ्ते में एक बार ही करे। बालो की चमक के साथ साथ उनको पोषण भी मिल जायेगा।

Check Also

महिलाओं में बढ़ती यौन समस्या में मददगार साबित हो सकते हैं ये उपाय

एक महिला के लिए मां बनना सबसे सुखद एहसास होता है, लेकिन एक सर्वे के मुताबिक, ...