Home / हेल्थ-फिटनेस / बालों को इन चीजों से बनाये मजबूत और घने

बालों को इन चीजों से बनाये मजबूत और घने

बालो को काला और घना करे इन आसान उपायों से

आज के समय में कम उम्र में ही बाल कमजोर और सफेद हो जाते हैं जो अक्सर कम उम्र में ही लड़कियों के लिए चिंता का विषय बन जाता है इसका मूल कारण है कि सही खान – पान नहीं करना जिससे बालों में प्रोटीन और केराटीन की कमी हो जाती है जो बालो को स्वस्थ और घना रखने के लिए जरूरी है।

बाल सफेद और कमजोर होने के कारण

. बालो में प्रोटीन और केराटीन की कमी
. अनावश्यक केमिकल्स का उपयोग
. धूल और मिट्टी
. हरी सब्जियों का कम खाना

बालो में प्रोटीन और केराटीन का महत्व 

प्रोटीन और केराटीन बालो के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं, यह बालो को सफेद नहीं होने देते हैं और बालो को मजबूती भी प्रदान करते हैं। मार्केट में अनेक तरह के प्रोडक्ट्स मिलते हैं जिनमें प्रोटीन और केराटीन पाया जाता है लेकिन कुछ और केमिकल्स भी प्रोडक्ट्स में पाये जाते हैं जो कुछ समय के लिए बालो को मजबूत कर देते हैं लेकिन थोड़े समय में उनके झड़ने और रुखे होने की समस्या बढ़ जाती है।

बालो को घना और मजबूत बनाने के लिए यह उपाय जरूरी

अण्डे

अण्डे बालो के लिए बहुत लाभदायक होते हैं इसमे पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो बालो को मजबूत और सिल्की बनाता है, अण्डे को हफ्ते में 2 बार उपयोग कर सकते हैं। इसे बालो में लगाकर बालो को प्लास्टिक हेयर पॉली से ढककर 20 मिनट तक सूखने देना चाहिए उसके बाद गुनगने पानी से बालों को धोना चाहिए। अण्डे में कुछ ऐसे प्रोटीन होते हैं जो बालो में कंडीशनिंग का काम करते हैं और बालो को मजबूत भी बनाते हैं।

घी
घी बालो के लिए कई तरह से अच्छा होता है यह बालो को मजबूती देने के साथ इन्हें लम्बा करने में सहायक होता है इसमें प्रचुर मात्रा में पोष्टिक तत्व मौजूद होते हैं और यह दो मुहे बालो के लिए उपयोग किया जाता है। यह बालो को सॉफ्ट बनाता है, इसे बालो में अच्छी तरह से मालिश कर कुछ देर बाद गुनगुने पानी से बालों को धोना चाहिए।

पालक

हरी सब्जियां जितनी सेहत के लिए अच्छी होती है उतना ही बालो के लिए भी, पालक में अनेक तरह के पोष्टिक तत्व होते हैं जैसे
आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम आदि यह सभी तत्व बालो को मजबूत रखते हैं और सफेद बालों की समस्या को कम कर देते हैं। प्रतिदिन खाने में हरी सब्जियों का सेवन करना जरूरी है। इसमें मौजूद तत्व स्कैल्प को मजबूत बनाते हैं। रोज पालक का ज्यूस पीने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और सफेद बालों की समस्या भी खत्म हो जाती है।

दही

दही सामान्य रूप से चिकनाहट में ही होता है और बालो के लिए इसका उपयोग बहुत अच्छा होता है, दही में citric acid मौजूद होता है यह बालो को लम्बे और मुलायम बनाने में सहायक होता है। यह बालो को चमक भी देता है हफ्ते में 2 से 3 बार दही बालो में लगाना लाभकारी होता है। दही लगाने से बालों में डैंड्रफ की समस्या भी खत्म हो जाती है और इसका पेस्ट बनाकर लगाने से बालो को मजबूती प्रदान होती है।

बालो के लिए घरेलू और प्राकृतिक उपाय सबसे ज्यादा जरूरी है, बालो में केमिकल्स का उपयोग करना कुछ समय के लिए ही लाभदायक होता है, अपने बालो को मजबूती देने के लिए सबसे पहले हरी सब्जियां खाना जरूरी है। और उन घरेलू चीजों का उपयोग करना चाहिए जो लम्बे समय तक बालो को घना और काला बनाये रखे साथ ही बालो को मजबूती भी प्रदान करे। इन चीजों का हफ्ते में 2 से 3 बार उपयोग किया जा सकता है, जो बालो के लिए अनेक तरह से लाभकारी होते हैं।

Check Also

खट्टी-ठंडी चीजे खाने से बढ़ता जोड़ों का दर्द, नमक सेंक करें

सवाल:लॉकडाउन के बाद से सिर में दर्द रहता है। तनाव भी ज्यादा महसूस कर रहा ...