Home / हेल्थ-फिटनेस / बालों के लिए करें आंवला रीठा और शिकाकाई के पाउडर का उपयोग !

बालों के लिए करें आंवला रीठा और शिकाकाई के पाउडर का उपयोग !

आयुर्वेद हमारी हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर करने के अलावा, हमारी स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स को भी दूर करता है। आयुर्वेद की तीन ऐसी जड़ी-बूटियाँ हैं जो बालों के लिए जादुई साबित हुई हैं। हम बात कर रहे हैं आंवला रीठा और शिकाकाई की। जी हाँ, सही सुना अपने, आयुर्वेद की यह तीनो जड़ी-बूटियाँ बालों की कई प्रॉब्लम्स को दूर करने या उनका इलाज करने में मदद करती हैं। आज के समय में, बाज़ार में बालों की देखभाल के लिए कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन उन प्रोडक्ट्स में काफी ज़्यादा केमिकल मौजूद होती हैं जो आपकी बालों की प्रॉब्लम्स को घटाने के बजाय बढ़ा सकते हैं। आज के लेख में हम आपको आयुर्वेद की इन जादुई जड़ी-बूटियों के फायदे के बारे में बताएँगे, और यह भी बताएँगे की ये तीनो जड़ी-बूटियां किस तरह आपके बालों की प्रॉब्लम्स को दूर करने में आपकी मदद करेंगी।

आंवला रीठा और शिकाकाई के फायदे :

आंवला –

अमला रीठा और शिकाकाई

आंवला अपने हर्बल गुणों के लिए काफी ज़्यादा जाना जाता है। आंवला में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए भारी मात्रा में पाए जाते हैं, जो अपने बालों के लिए काफी ज़्यादा अच्छे होते हैं । इसके अलावा, यह हेयर फॉल को रोकने में और बालों की ग्रोथ करने में भी मदद करता है। आंवला में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करते हैं।

रीठा –

अमला रीठा और शिकाकाई

रीठा का यूज़ हेयर की ग्रोथ के लिए किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज खुजली और जलन से भी निजात दिलाने में मदद करती है। यह बालों और स्कैल्प की बेहतर तरीके से सफाई भी करता है । इसके इस्तेमाल के बाद आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जायेंगे।

शिकाकाई –

अमला रीठा और शिकाकाई

शिकाकाई एक बेहतरीन क्लीन्ज़र है। कई सारे अध्ध्यनों में पाया गया कि शिकाकाई में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज भी मौजूद होती हैं जो बालों को नुकसान से बचाने में मदद करती हैं।

आप बालों के लिए इन तीनो जड़ी-बूटियों के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आइये जानते हैं आंवला रीठा और शिकाकाई किस तरह बालों को फायदा पहुंचाता है :

हेयर फॉल

अमला रीठा और शिकाकाई

इन तीनो जड़ी-बूटियों का पाउडर हेयर फॉल को रोकने में मदद करता है। आप हेयर फॉल रोकने के लिए तीनो जड़ी-बूटियों के मास्क का यूज़ करें। इन तीनों जड़ी बूटियों के पाउडर मे 2 चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच कपूर का पाउडर मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए बालों पर लगा लें और फिर पानी से अच्छी तरह धो लें।

डैंड्रफ

अमला रीठा और शिकाकाई

इन तीन जड़ी बूटियों का पेस्ट बालों और स्कैल्प से डैंड्रफ को ख़तम करने में मदद करता है। इन तीनों जड़ी बूटियों के पाउडर में 2 चम्मच घी मिला कर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगा कर मसाज करें और एक घंटे तक इसे स्कैल्प पर लगा रहने दें। आधे घंटे के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

भूरे और सफ़ीद बाल

अमला रीठा और शिकाकाई

इन तीनो का पेस्ट बालों को भूरा और सफ़ीद होने से रोकता है। इसके लिए आपको तीनों जड़ी बूटियों के पाउडर में हीना और गुड़हल के फूल के पाउडर को मिक्स कर के एक पेस्ट बना लेना है। अब उस पेस्ट को एक घंटे के लिए अपने बालों पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

स्प्लिट एंड्स 

अमला रीठा और शिकाकाई

इनके मिक्सचर से स्प्लिट एंड्स से भी छुटकारा पाया जा सकता है। आपको बस इन तीनों जड़ी बूटियों के पाउडर में 2 चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच कच्चा दूध मिलाना है और इस पेस्ट को अपने बालों पर 30 मिनट के लिए लगाना है। आप इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

हमने आपको आंवला रीठा और शिकाकाई के बालों के लिए फायदे और उसके यूज़ के बारे में बताया हैं, आप बताएं गए तरीको को फॉलो कर के अपनी हेयर प्रॉब्लम्स से निजात पा सकते हैं।

Check Also

डाइटिंग से जुड़ीं ये 7 गलतफहमियां सेहत पर पड़ती हैं भारी

वजन कम करके, जल्द ही छरहरी काया पाने की लालसा में लोग सबसे पहले खाना-पीना ...