Home / हेल्थ-फिटनेस / बदलते मौसम में जोड़ों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए खानपान में शामिल करें ये 7 चीज़ें

बदलते मौसम में जोड़ों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए खानपान में शामिल करें ये 7 चीज़ें

बदलते मौसम में हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है। अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनी फूड हैबिट में यहां बताई गई चीज़ों को जरूर शामिल करें।

मेवा

कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन-ई आदि पौष्टिक तत्वों से भरपूर अखरोट-बादाम इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखते हैं खासकर अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर है, जो ऑस्टियो और रुमेटाइड आर्थराइटिस की वजह से होने वाले दर्द को कम करता है इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

सामन फिश

ओमेगा थ्री फैटी एसिड से भरपूर सामन फिश ऑस्टियो-आर्थराइटिस को नियंत्रित करने में मददगार है। इसका नियमित सेवन कई अन्य बीमारियों की रोकथाम में भी मददगार होता है।

लहसुन

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लहसुन जोड़ों में दर्द और सूजन पैदा करने वाली बीमारी ऑस्टियो-आर्थराइटिस के दर्द को भी कम करने में सहायक है। यह घुटने के दर्द को कम कर सकता है। रोज सुबह लहसुन की एक कली खाने से घुटने के दर्द में आराम मिलता है।

हल्दी

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी ऑस्टियो और रुमेटाइड आर्थराइटिस के दर्द को नियंत्रित करने में मददगार है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करती है।

ब्रॉक्ली

ब्रॉक्ली खनिज, विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों से भरपूर है। अध्ययनों के मुताबिक इसमें मौजूद सल्फोराफेन ऑस्टियो-आर्थराइटिस को रोकने में मददगार है।

मेथी का साग

कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन से भरपूर मेथी का साग ऑस्टियोपोरोसिस और जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है। डायबिटीज़ और अन्य कई रोगों के लिए भी यह औषधि का काम करती है।

अदरक

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक गाउट, ऑस्टियो और रुमेटाइड आर्थराइटिस की वजह से होने वाले दर्द को नियंत्रित करने में मददगार है। सर्दियों में किसी न किसी रूप में इसे अपने भोजन में जरूर शामिल करें।

(डॉ. विवेक लोगनी, चीफ ऑफ जॉइंट रिप्लेसमेंट एंड स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर, पारस हॉस्पिटल, गुरुग्राम से बातचीत पर आधारित)

डिस्क्लेमरः सेहत संबंधी किसी भी गंभीर समस्या से पीड़ित होने पर ये चीज़ें खाने से पहले अपने डाइटिशियन से सलाह लें।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/woman-runner-hold-knee-pain_7362692.htm#page=1&query=joint%20pain&position=49

Check Also

गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप के बाद टूट गया है दिल, तो इन तरीकों से भुलाएं गम

प्यार करना आसान खेल नहीं है। इसमें मिला धोखा आपके अरमानों का दम घोट देता ...