Home / हेल्थ-फिटनेस / बदलता मौसम नहीं बल्कि ये 5 कारण हो सकते हैं आपके होंठ फटने की वजह!

बदलता मौसम नहीं बल्कि ये 5 कारण हो सकते हैं आपके होंठ फटने की वजह!

मौसम में थोड़ा बहुत बदलाव आ चुका है। ऐसा मौसम सेहत को न सिर्फ अंदर से बल्कि बाहर से भी प्रभावित कर सकता है। इस मौसम में सर्दी जुकाम के साथ ही लोगों को होंठ फटने की समस्या होना आम हो जाता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने होंठों की काफी केयर करते हैं लेकिन उसके बावजूद उनके होंठ फट जाते हैं। वे लोग समझ नहीं पाते हैं कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है! अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आज हम आपको 5 ऐसे कारण बता रहे हैं तो होंठों के फटने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

1. एंगुलर चेलाइटिस एक ऐसी बीमारी है जिसके होने से होठ फट जाते हैं। इस बीमारी से होंठों में सूजन आ जाती है और होंठ तेजी से फटने लगते हैं। सन डैमेज, संक्रमण, डेंटल ट्रॉमा और अत्यधिक सलाइवा का उत्पादन एंगुलर चेलाइटिस का कारण बन सकता है। ऐसी स्थिति में होठों का फटना, सूखापन और होठों के किनारों में दरारें आना आम हो जाता है। यदि आपके होंठ बार बार फटते हैं तो आपको तुरंत त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

2. नियमित रूप से बहुत अधिक मसालेदार या ऑयली फूड का सेवन भी होंठ फटने का कारण हो सकता है। ऐसी स्थिति में बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं पैदा कर सकती है, जिससे होठों के फटने और उनमें सूजन की समस्या हो जाती है। इसलिए कम मसालेदार भोजन का सेवन करें।

3. यदि आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधी समस्याओं जैसे कि आंतों की सूजन, कब्ज, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) या क्रोहन रोग के मरीज हैं तो आपने होंठ फटे सकते हैं। या अगर आपको पेट से संबंधी कोई बीमारी नहीं है तो ऐसा हो सकता है कि आप इनकी चपेट में आ सकते हैं और होंठ फटना एक शुरुआती लक्षण है। इस चीज को साफ करने के लिए आप अपने लक्षणों पर ध्यान दें या डॉक्टर की सलाह लें।

4. थायराइड होने पर होंठ फटने लगते हैं। अगर लाख देखभाल करने के बावजूद आपके होंठ फट रहे हैं तो अपने थायराइड के स्तर की जांच कर लें। हाइपोथायरायडिज्म के कारण होंठ फट सकते हैं।

5. कुछ लोगों की आदत होती है कि वह बार बार अपने होंठों पर जीभ लगाते हैं या उन्हें अपने थूक से गीला करते रहते हैं। जब आप ऐसा करते हैं तो कुछ देर के लिए तो आपके होंठो पर मॉइस्चर आ जाएगा लेकिन थूक के साथ धूल चिपकने से वह फट सकते हैं। इसलिए ऐसा करने के बजाय अपने होंठों पर लिपबाम लगाएं।

Check Also

जानिए-भांग के नुकसान और फायदे क्या-क्या हैं, संयुक्त राष्ट्र ने खतरनाक ड्रग की लिस्ट से हटाया

संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ में हुए ऐतिहासिक मतदान के बाद भांग को खतरनाक ड्रग की सूची ...