Home / हेल्थ-फिटनेस / फैशन में है कीटो डायट, आप भी जानिए और वजन महीने भर में 10 किलो तक घटाएं

फैशन में है कीटो डायट, आप भी जानिए और वजन महीने भर में 10 किलो तक घटाएं

वेट कम करना सभी चाहते हैं लेकिन उसके लिए घंटों जिम में पसीना बहाना , खाना छोड़ना अब भला ये कौन करे । और भी तो काम हैं, खाना छोड़ देने से तो बस शरीर में कमजोरी आती है । वजन कहां घटता है । वजन घटाना अब इतना भी आसान नहीं है, एक्‍सरसाइज के साथ आप अपनी डायट मॉडिफाई करें और पा लें मनचाहा फिगर । ऐसी ही एक डायट है कीटो डायट, क्‍या आपने इसके बारे में सुना है ।

कीटो डायट है क्‍या ?
कम समय में वेट कम करने के लिए डायट एक्‍सपर्ट की पहली पसंद है कीटो डायट । इस डायट में हाई फैट डायट दी जाती है, साथ ही कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम रखी जाती है । किटॉसिस बॉडी में होने वाली एक  ऐसी मेटाबॉलिक सिचुएशन है, जिसमें बॉडी कार्बोहाइड्रेट की जगह फैट को टुकड़ों को तोड़कर ऊर्जा के रूप में इसतेमाल करती है । इस प्रक्रिया में शरीर को ज्‍यादा महेनत करनी पड़ती है । यूएस न्यूज और वर्ल्ड रिपोर्ट की ओर से जारी एक साझा हेल्‍थ रिपोर्ट में इस डायट को बेस्‍ट डायट बताया गया है ।

कीटो डायट या प्रोटीन डायट
बॉडी में फैट को तोड़कर ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल करने की ये प्रक्रिया तब शुरू होती है जब हम एक दिन में 30 ग्राम या उससे भी कम कार्ब का सेवन करते हैं । शरीर को कार्बोहाइड्रेट ना मिल पाने पर बॉडी शरीर में ऑलरेडी मौजूद फैट से काम लेती है । ब्रेन भी इसी एनर्जी से काम करने लगता है । कीटो डायट में नॉर्मल प्रोटीन, हाई फैट और बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का प्रयोग किया जाता है ।

चार दिन होती है दिक्‍कत
कीटो डायट पर जब शरीर को रखा जाता हे तो शुरू के दो चार दिन काफी परेशानी होती है लेकिन चौथे दिन से बॉडी इसकी आदि हो जाती है । और शरीर में कीटॉसिस शुरू हो जाता है । इस प्रक्रिया के शुरू होते ही भूख कम लगनी शुरू हो जाती है । इस डायट में रोजाना 70 से 80 प्रतिशत फैट, 10-20 प्रतिशत प्रोटीन और सिर्फ 5 प्रतिशत ही कार्ब्स का सेवन होता है ।

एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें
कीटो डायट शुरू करने से पहले अपनी मेडिकल कंडीशन के बारे में जान लें, हेल्‍थ और डायट एक्‍सपर्ट से सलाह लें । तभी इस डायट को शुरू करें । एक बार बॉडी जब इसे अनुकूल हो जाएगी तो आपको किसी सलाह की आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी । इस डायट के जरिए आप अपना ज्‍यादा से ज्‍यादा वजन घटा सकेंगे । कीटो डायट का फायदा ये हैं कि ये आपको कमजोरी महसूस नहीं होने देता, कॉलेस्‍ट्रॉल और आपका ब्‍लड प्रेशर सही रहता है ।

डायट में ये शामिल करें
कीटो डायट में आपको लेस कार्ब वाली सब्जियां ओर अन्‍य पदार्थ खाने होते हैं । इसके लिए आप मछलियों का सेवन कर सकते हैं । ब्रॉकली, फूलगोभी और पत्तागोभी, ये सभी कीटो डायट के अनुकूल हैं । आप चीज और अंडे जरूर खाएं । इस डायट का अहम अंग है अंडा । एक बड़े अंडे में 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है और 6 ग्राम प्रोटीन होता है । ये केटॉजेनिक डायट के लिए एकदम बेस्ट आहार है। इसके अलावा आप एवाकाडो खाएं । दही, नट्स और दूसरे एडीबल सीड्स का सेवन भी करें ।

Check Also

Heat Rash Remedies: गर्मियों में घमौरियों या खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं कुछ Gharelu Nuskhe

नई दिल्ली: Heat Rash Remedies: गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है. इस मौसम में घमौरियों ...