Home / हेल्थ-फिटनेस / फंगस से होती है ये खतरनाक बीमारी, जाने इसको सही करने का घरेलू नुस्खा !

फंगस से होती है ये खतरनाक बीमारी, जाने इसको सही करने का घरेलू नुस्खा !

आज हम आपको फंगस जीवाणु से होने वाली बीमारी के बारे में और उसके उपचार के बारे में बताएंगे। फंगस जीवाणु से पैदा होता है और यह फैलने वाला रोग है। इस रोग में पहले रोगी के शरीर पर दाद जैसे छोटे-छोटे निशान पैदा होते है जो बाद में मिलकर फैल जाते है। कुछ औषधियों का प्रयोग करके इससे बचा जा सकता है।

नीम – नीम की पत्तियों से फंगस को दूर किया जा सकता हैं। इसके लिए एरण्‍ड के तेल और नारियल के तेल को एक साथ मिलाकर शरीर में जख्‍म वाले भाग पर रोजाना लगाने से फंगस जल्‍दी ही ठीक हो जाता है।

गेहूं के ज्‍वारे – गेहूं के ज्‍वारे के रस में मौजूद क्‍लोरोफिल और एंटीसेप्टिक लाभ के कारण संक्रमण को काबू और बेअसर करने में बहुत ही लाभकारी होता है। इसके सेवन से योनि संक्रमण से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती हैं। गेहूं के ज्‍वारे के रस में मौजूद क्लोरोफिल शरीर के अंदर और बाहर औषधीय मरहम के तौर इस्तेमाल किया जाता है।

एलोवेरा जैल – एलोवेरा जेल को फंगस पर लगाने से राहत मिलती है। इसके लिए घर में लगे एलोवेरा के पौधे की पत्‍ती को काट लें और उसमें से निकलने वाले जैल को फंगस वाली जगह पर लगा लें। दिन में कम से कम चार से पांच बार ऐसा करने पर आपको आराम मिलेगा।

लहसुन – लहसुन को प्राचीन काल से ही स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी परेशानियों के लिए प्राकृतिक उपचार माना जाता है। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार इसमें मौजूद अजोएने (ajoene) एक शक्तिशाली यौगिक है जिसको फंगस से लड़ने वाली उत्‍कृष्‍ट जड़ी बूटी माना जाता है।

Check Also

छोटी-छोटी बातों पर भावुक हो जाती हैं ऐसी लड़कियां, रोने में रहती है सबसे आगे

हम अच्छी तरह से जानते है कि लड़कियां बहुत कोमल स्वाभाव की होती है। छोटी-छोटी ...