Home / धर्म / पैरों की अंगुलियां बताती हैं जीवन का सबसे बड़ा राज़, जानें कैसे?

पैरों की अंगुलियां बताती हैं जीवन का सबसे बड़ा राज़, जानें कैसे?

ज्योतिष व समुद्र शास्त्र के अनुसार व्यक्ति के शरीर की बनावट को देखकर उस व्यक्ति से संबंधित कई राज़ खोले जा सकते हैं। हम जानते हैं आप में से बहुत से लोग ये सोच रहें होंगे कि भला किसी के शरीर के ढांचे को देखकर कैसे उसके व्यक्तित्व का पता लगाया जा सकता है। बाहर से हर इंसान अच्छा दिखता है, मगर हकीकत में उसका क्या स्वभाव है इस बात का पता लगाना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन आप उनकी पैरों की अंगुलियों से उनके दिल के राज जान सकते हैं।

1. हर व्यक्ति के पैरों की बनावट अलग होती है। उनके इन्हीं अलग आकारों से ही उनका स्वभाव भी तय होता है। समुद्रशास्त्र के मुताबिक लोगों के पैरों की अंगुलियां देखकर उनकी सच्चाई का पता लगाया जा सकता है।

2. शास्त्रों के मुताबिक जिन लोगों के पैरों की सबसे छोटी अंगुली के पहले वाली अंगुली थोड़ी झुकी हुई होती है, ऐसे लोग प्यार में कभी कामयाब नहीं होते हैं। इन्हें हमेशा धोखा मिलता है। अगर इनकी शादी हो भी जाती है, तो वो ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाती है।

3. ऐसे लोगों को अपनी मोहब्बत को पाने के लिए भी बड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इन पर कोई जल्दी भरोसा नहीं कर पाता है। ऐसे लोग अपने प्यार को पा लेने के बाद भी संतुष्ट नहीं होते हैं। ये उससे और ज्यादा अपेक्षाएं रखते हैं। जिनके पूरे न होने पर इनके बीच दूरियां आ जाती हैं।

4. जिन लोगों के पैरों में अंगूठे के बाद वाली अंगुली बड़ी होती है, जबकि बाकी अंगुलियां उससे छोटी होती हैं। ऐसे लोग दूसरों से हटकर होते हैं। इन्हें नए-नए काम करना पसंद होता है। ये लीग से अलग हटकर काम करना चाहते हैं। इनके इस स्वभाव के चलते कई बार इन्हें अपमान का भी सामना करना पड़ता है।

5. ये लोग मेहनती भी काफी होते हैं, इसलिए ये जो काम हाथ में लेते हैं उसे पूरा किए बिना पीछे नहीं हटते हैं। इनके जुदा अंदाज की वजह से इनके दोस्त कम होते हैं। ये जल्दी घुल-मिल नहीं पाते हैं।

6. जिन लोगों के पैरों में अंगुलियां घटते हुए क्रम में होती हैं, ऐसे लोग अखडू स्वभाव के होते हैं। ये लोग हमेशा अपनी बात को तवज्जो दिलाना चाहते हैं। मगर जब उनकी बात नहीं बनती है तो ये गुस्सा हो जाते हैं। कई बार वो गुस्से में दूसरों को उलटा-सीधा भी बोल देते हैं।

7. जिनके पैरों में अंगूठे को छोड़कर बाकी सभी अंगुलियां एक बराबर होती है ऐसे व्यक्ति बहुत शांत स्वभाव के होते हैं। ये जल्दी गुस्सा नहीं करते हैं। ये हर काम बहुत आराम से करना पसंद करते हैं, इसलिए इन्हें आलसी भी माना जाता है।

8. जिन व्यक्तियों के पैरों में अंगूठे के बगल वाली दो अंगुलियां बड़ी होती हैं। ऐसे लोग बहुत मेहनती होते हैं। ये हर काम को दिल से करते हैं, इसी वजह से इन्हें सफलता भी मिलती है। समाज में भी इनकी प्रतिष्ठा होती है। लोग इनके काम की सराहना करते हैं।

9. जिन लोगों के पैरों में उनका अंगूठा सबसे चौड़ा होता है ऐसे लोग बहुत चालाक होते हैं। ऐसे लोग किसी से भी अपना काम आसानी से निकलवा सकते हैं। ये लोग प्रतिभाशाली भी होते हैं। ये हर काम को करने में माहिर होते हैं।

10. जिन लोगों के पैरों की शुरू की चार अंगुलियां बड़ी होती हैं ऐसे लोग अपने परिवार को बहुत मानते हैं। ये अपने परिवार वालों के लिए पूरी दुनिया से भी लड़ सकते हैं।

Check Also

रामनवमी पर होगा पांच ग्रहों का शुभ संयोग

झुंझुनू : चैत्र नवरात्र के अंतिम दिन 21 अप्रैल को रामनवमी मनाई जाएगी। रामनवमी पर ...