Home / हेल्थ-फिटनेस / पेट के बल सोते हैं तो जानलेवा हो सकती है ये आदत, जाने नुकसान!

पेट के बल सोते हैं तो जानलेवा हो सकती है ये आदत, जाने नुकसान!

अच्छी सेहत और ग्लो करती स्किन के लिए पूरी नींद लेना जरुरी है। हर रोज दिनभर में 7 से 8 घंटे की नींद फायदेमंद रहती है। लेकिन सभी के सोने का तरीका अलग होता है लेकिन अधिकतर लोगों की आदत होती है पेट के बल सोना। लेकिन क्या आप भी पेट के बल सोते हैं? क्या आप जानते हैं आपकी ये आदत आपकी सेहत पर कितनी भारी पड़ सकती है। आइए जानते हैं पेट के बल सोने के ऐसे ही कुछ नुकसान के बारे में जिन्हें पढ़कर आप आज ही अपनी ये आदत बदल देंगे। पेट के बल सोने के नुकसान….

-पेट के बल सोने की वजह से आपका सिर और आपकी स्पाइन एक सीध में नहीं रहती जिसकी वजह से आपकी गर्दन में दिक्कत हो सकती है। जिसका नाम ‘हर्नियेटेड डिस्क’ हैं।

-अक्सर देखा गया है कि पेट के बल लेटने से चेहरे पर सही तरह से ऑक्सीजन नहीं बहुच पाता और बेड पर लगे  बैक्टीरिया चेहरे पर चिपक जाते हैं जो कील और मुंहासों की वजह बनते हैं।

-पेट के बल सोने से स्पाइन पर बहुत ज्यादा खिंचाव और दबाव पड़ता है। स्पाइन एक पाइपलाइन की तरह काम करता है जिससे शरीर के बाकी हिस्सों में सुन्न जैसी स्थिति हो जाती है।

-पेट के बल सोने से रीढ़ की हड्डी अपनी नैचुरल शेप में नहीं रहती, जिस वजह से बैक पेन होने लगती हैं। कभी-कभी दर्द इतना बढ़ जाता है कि बैठना-उठना तक मुश्किल हो जाता हैं।

– पेट के बल सोने से आपके जोड़ों में दर्द, गर्दन में दर्द और पीठ में दर्द आदि हो सकता हैं। जिसकी वजह से आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती और आप अगले पूरे दिन थकान महसूस करते रहते

Check Also

स्वास्थ्य बनाने के लिए परफेक्ट मौसम है Winter, अनुसरण करें ये महत्वपूर्ण Tips

नयी दिल्लीः सर्दियों (Winter) ने उत्तर हिंदुस्तान में दस्तक दे दी है। सर्दी का मौसम आते ही इसका प्रभाव हमारे स्वास्थ्य ...