Home / हेल्थ-फिटनेस / पेट की मालिश करने के हैं कई बड़े फायदे, एक बार आजमा कर देखें

पेट की मालिश करने के हैं कई बड़े फायदे, एक बार आजमा कर देखें

आपने अक्सर देखा होगा कि पुराने समय के लोग अक्सर अपने पेट की मालिश करते हैं। दरअसल, वे पेट की मालिश कर सेहत से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते है। जी हां, पेट की मालिश से कई तरह की समस्याओं का निवारण होता हैं और व्यक्ति शारीरिक व मानसिक रूप से भी फिट रहता हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर किस तरह पेट की मालिश सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती हैं।

नर्सिंग अध्ययन इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक पेट की मालिश कब्ज और पेट दर्द को दूर करता है। नियमित रूप से पेट की मालिश करने से पेट की मांसपेशियां पूरी तरह से टोन्ड हो जाती हैं और मौजूदा कब्ज खत्म होता है।

पेट की मालिश करने से पेट की गैस आराम से निकल जाती है और अपच भी नहीं होती है। नियमित रूप से तीन मिनट तक की जाने वाली ये मसाज पेट संबंध कई बीमारियों से छुटकारा दिलाती है। अगर पेट में दर्द हो तो मालिश करने से उस जगह का रक्त संचार बढ़ जाता है। पेट की मालिश लिवर समेत आपके कई आंतरिक अंगों को राहत पहुंचाता है।

पेट की मालिश वजन कम करने के लिए फायदेमंद है। नियमित रूप से की जाने वाली पेट की मालिश चयापचय की दर को बढ़ाती है, जिससे पाचन को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा पेट संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो पेट की मालिश आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकती है।

Check Also

गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप के बाद टूट गया है दिल, तो इन तरीकों से भुलाएं गम

प्यार करना आसान खेल नहीं है। इसमें मिला धोखा आपके अरमानों का दम घोट देता ...