Home / हेल्थ-फिटनेस / पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए इन तरीकों को अपनाएं

पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए इन तरीकों को अपनाएं

लखनऊ: क्या आप भी एसिडिटी से परेशान है? कई बार हम बहुत ज्यादा मसालेदार खाना खाते हैं, जिससे एसिडिटी की गंभीर समस्या हो जाती है। एसिडिटी की समस्या के कारण शरीर और पेट बहुत भारी लगने लगता है, इसके साथ ही पेट दर्द की गंभीर शिकायतें भी सामने आने लगती हैं।

1 आंवला
अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो आप आंवला ले सकते हैं। आप चाहें तो आंवला कैंडी बनाकर खा सकते हैं। आँवला आपको पेट की गैस से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत कारगर है।

2 अजवाइन
एसिडिटी के बाद अजवाइन को एक बहुत प्रभावी उपाय माना जाता है, इसके लिए आप उबले हुए पानी के साथ दो चम्मच अजवाइन का सेवन करें। ऐसा करने से आपको कुछ ही समय में गैस की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। आप चाहें तो गर्म पानी में थोड़ा नमक मिला सकते हैं।

3 तुलसी के पत्ते
तुलसी अनेक बीमारियो में प्रभावी है। तुलसी के पत्ते सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में भी बहुत सहायक होते हैं, लेकिन इसके साथ ही यह गैस से भी छुटकारा दिला सकता है।

4 हल्दी
गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दही में हल्दी मिला सकते हैं। अगर आपको पेट में दर्द या ऐंठन है, तो आप पानी के साथ हल्दी का सेवन भी कर सकते हैं। हल्दी के सेवन से आप गैस की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

5 जीरा
कब्ज या पेट में दर्द के लिए, आप एसिडिटी के लिए जीरे का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन करने के लिए आप जीरे को भून सकते हैं और इसे काले नमक के साथ भी ले सकते हैं। जीरा आपको एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में जल्दी प्रभावी है।

Check Also

Home Remedy : ब्लैकहेड्स ठीक करने के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय

चेहरे पर दाग-धब्बे किसी को पसंद नहीं होते हैं. इन दाग- धब्बों को ठीक करने ...