Home / हेल्थ-फिटनेस / पुरुष हर दिन एक प्याज का ऐसे करें सेवन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

पुरुष हर दिन एक प्याज का ऐसे करें सेवन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

नई दिल्लीः प्याज एक ऐसी चीज है, जो हमारे खाने का अहम हिस्सा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने का स्वाद बढ़ाने में प्याज जितनी अहम है, उतनी ही यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है. तो आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप रोजाना एक प्याज का सेवन करेंगे तो पुरुषों में इसके फायदे कमाल के हैं. तो आइए जानते हैं इसके फायदे-

पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाती है
प्याज के सेवन से पुरुषों में स्टेमिना बढ़ता है. दरअसल प्याज के सेवन से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ता है. साथ ही प्याज से सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. सुबह के समय प्याज के साथ शहर का सेवन विशेष फायदेमंद है.

वजन कंट्रोल करने में भी कारगर
प्याज के इस्तेमाल से वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. साथ ही प्याज के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर रहती है. इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है.

स्किन के लिए भी फायदेमंद
त्वचा पर दाग या निशान के साथ ही दाने होने की समस्या को भी प्याज के सेवन से ठीक किया जा सकता है. बाजरा, प्याज और शहद को मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से स्किन की समस्या से काफी राहत मिलती है.

नींद होती है बेहतर
प्याज आपकी नींद को बेहतर कर सकती है. अगर आप नींद ना आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो रात को सोने से पहले प्याज को काटकर उसे सूंघने से बेहतर नींद आ सकती है. सुनने में यह थोड़ा अजीब लग सकता है कि एक बार ट्राई करके देखिए, यकीनन फायदा होगा.

कान के दर्द से भी मिलती है राहत
प्याज में एंटी इंफ्लेमटरी तत्व होते हैं, जो शरीर से इंफेक्शन को दूर रखते हैं. खास अगर आपके कान में दर्द है या इंफेक्शन है तो कान में प्याज के रस की कुछ बूंदें डालने से काफी राहत मिलती है.

डैंड्रफ में भी फायदेमंद
अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो प्याज के जूस और एलोवेरा को एक साथ मिलाकर सिर में मसाज करने से डैंड्रफ से राहत मिल सकती है. साथ ही प्याज से खून भी साफ होता है.

Check Also

5 ऐसे तरीके जिनसे आप घर पर ही सही व्हीप्ड क्रीम बना सकते हैं, जानिए विधि

घर पर आप कई तरह की रेसिपीज को ट्राई करते रहते हैं लेकिन क्या कभी ...