Home / हेल्थ-फिटनेस / पुराने टूथब्रश को फेंके नहीं, इन 5 तरीको से करें इस्तेमाल

पुराने टूथब्रश को फेंके नहीं, इन 5 तरीको से करें इस्तेमाल

जब कभी आपका टूथब्रश पुराना हो जाता है तो आप उसे फेंक देते हैं? लेकिन अगर हम आज आपको इन पुराने टूथब्रश को सौंदर्य हैक्स की तरह इस्तेमाल करना बता दें तो आप क्या कहेंगी। आप अभी यह सोच रही हैं कि पुराने टूथब्रश का भले कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है? लेकिन यह मुमकीन है। आइए जानें कैसे आप पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल कर अपने सौंदर्य को निखार सकती हैं। जानें ऐसे ही कुछ 5 सौंदर्य हैक्स के बारे में जो पुराने टूथब्रश की मदद से किए जा सकते है।

1 स्मूथर, प्लंपर लिप्स
लिप्स स्क्रब की किसको जरूरत हो सकती है, जब आपके पास अपना पुराना टूथब्रश हो। जी हां आप बिना किसी प्रयास के अपने पुराने टूथब्रश की मदद से अपने दांतो को अच्छे से स्क्रब कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक जार वैसलीन चाहिए। इसके बाद अपने होंठों पर वैसलीन लगा लें और फिर अपने पुराने ब्रश से अपने होंठों को रब करें। लेकिन ध्यान रहे कि आपका ब्रश सेंसिटिव दांतों के लिए बना हो। टूथब्रश के दांत को अच्छे से होंठो को रगड़े। ऐसा करने से मृत कोशिकाएं होंठों से दूर हो जाएंगी और आपके होंठों पर ताजा कोशिकाएं आएंगी। इसके अलावा वैसलीन होंठों को हाइड्रेट करता है।

2 फ्लाईवेस का उपचार करें
अगर आप घर से निकलने में देर हो गए है और बालों में फ्लाईवेस आपको और देरी करा रहे हैं तो इसके लिए आपको कैसे टूथब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आपको अपने बालों पर हेयरस्प्रे का छिड़काव करना चाहिए और फिर ब्रश को पूरी तरह से फ्लाईवेस पर रब करें। आप टूथब्रश का इस्तेमाल करने के लिए इसे अपने माथे के बालों पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके हेयरस्टाइल को एक सोबर लुक देगा।

3 अपनी आईब्रो को ब्रश करें
जिन महिलाओं की भौंह काफी मोटी होती हैं, उन्हें इस बात की शिकायत हमेशा रहती है कि उनकी आईब्रो सही से नहीं टिकी रहती है। आइए बताते है कि आप अपने पुराने ब्रश की मदद से कैसे इसे सही कर सकती हैं। इसके लिए टूथब्रश पर हेयरस्प्रे छिड़के और और ब्रश को उस दिशा में इस्तेमाल करें जिसमें आपके आईब्रो के बाल ग्रो हो रहे है। यह आपके भौंह के बालों को लंबे समय तक टिकाएं रखेंगे।

4 चमकदार क्योटिकल्स
आप एक पुराने ब्रश की मदद से अपने क्योटिकल्स को स्क्रब कर सकती हैं। इसके लिए आपको शहद की जरूरत होगी। इसके लिए सबसे पहले शहद को अपने दोनों हाथों पर लगा लें और नाखूनों को भी कवर कर लें। इसके बाद अपने पुराने ब्रश की मदद से अपने हाथों और नाखूनों को रब करें। ऐसा करने से ड्राई क्योटिकल्स और मृत कोशिकाएं बाहर निकल जाएंगी। इस उपचार को करने के बाद आपको अहसास होगा कि आपके हाथ काफी कोमल हो गए हैं। इसके बाद अपने हाथों को धो लें और एक मॉश्चराइजर का इस्तेमाल कर हाथों और क्योटिकल्स को चमका कर रखें। इसके बाद हमेशा की तरह अपने मैनिक्योर का इस्तेमाल करें।

5 साफ्ट हील्स
पैर शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जिसे हम अनदेखा कर देते हैं। हम अपने चेहरे, बालों और हाथों पर काफी पैसा खर्च कर देते हैं। लेकिन पैरों पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं। जिस कारण हमारी एडि़या फट जाती हैं। अपनी एडि़यों को फटने से बचाने के लिए इपने पैरों को कुछ देर के लिए शॉवर जैल में डूबाकर रखें। इसके बाद 10 -15 मिनट बाद एक पुराने टूथब्रश के इस्तेमाल से आप अपने पैरों, नाखुनो और एडि़यों को स्क्रब कर सकती हैं। ऐसा करने से मृत कोशिकाएं हट जाएंगी और आपके पैर स्मूद और साफ हो जाएंगे। इसके बाद पैरों को धो लें और एक हाईड्रेटिंग क्रीम का इस्तेमाल पैरों के लिए करें।

Check Also

कारण जानकर आप भी बदल देंगे खाने के तुरंत बाद नहाने की आदत

घर के बड़े बुजुर्ग हमें अक्सर समझाते हैं कि हर काम को समय पर करने ...