Home / हेल्थ-फिटनेस / पीरियड्स की असहनीय पीड़ा से आराम दिलाएगी सोने की यह पोजीशन

पीरियड्स की असहनीय पीड़ा से आराम दिलाएगी सोने की यह पोजीशन

हर महिला के जीवनचक्र का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं पीरियड्स जो कि एक नियतकाल के दौरान घटित होता हैं। अक्सर देखा गया हैं कि इस समय चक्र में महिलाएं चिड़चिड़ापन, अनिद्रा, मीठा खाने का दिल करना, पेट में ऐंठन और दर्द की शिकायत से परेशान रहती हैं। ऐसे में पीरियड्स की असहनीय पीड़ा को कम करने की जरूरत होती हैं। इसलिए पीरियड्स के दौरान सोते समय अपनी पोजीशन सही रखने की जरूरत होती हैं ताकि आपको आराम मिल सकें। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

1. आप सोते समय गर्म पानी से नहाने से आराम मिलेगा। इसके अलावा एसी का टेंपरेचर 20 डिग्री सेल्सियस पर रखें।

2. बहुत सारी महिलाओं को पीरिड्स के दौरान मीठा खाने का दिल करता है। ऐसे में जरूरी है कि जो खाए हल्का खाएं, जिससे रात में आपको किसी तरह की पाचन समस्या न हो। हेल्दी चीजों और फलों का सेवन करें। चीनी और वसायुक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें, क्योंकि इसके बाद आपको रात को नींद नहीं आएगी।

3. ऐसे में फेटल पोजीशन यानी कि लेफ्ट साइड मुंह करके सोएं। इससे पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है, जो तनाव कम करता है और पेट में होने वाली ऐंठन को भी कम करता है।

4. सोते समय ज्यादा तकियों का करें इस्तेमाल। सबसे पहले बेड पर लेट जाएं। अपनी टांगों को फोल्ड करके लेटें। एक तकिए को अपनी दोनों टांगों के बीच रखें और दूसरे तकिये को अपनी कमर के पीछे रखें। ये आपके पेट और पीठ की मांसपेशियों को आराम देगा।

5. सोते वक्त हॉट बॉटल को पेट पर रखकर सोएं। ये आपके पेट में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करेगा।

6. पीरियड्स के दिनों में एक्सरसाइज करना न छोड़ें। अपने वर्कआउट रिजीम को जारी रखें। घर पर ही थोड़ी बहुत एक्सरसाइझ जरूर करें। इससे आप रिलैक्स फील करेंगे और आपके पेट में दर्द भी कम होगा।

Check Also

शरीर को पूरी तरह से बर्बाद कर देती है ये गलती जो आप रोज रात को करते है, एक बार जरूर पढ़े, वरना पछतायेंगे

यूँ तो व्यक्ति अपने रोजमर्रा के जीवन में कई तरह के काम करता है. जी ...