Home / हेल्थ-फिटनेस / नेलपॉलिश लगाने से पहले जरूर जान लें ये 5 गंभीर नुकसान

नेलपॉलिश लगाने से पहले जरूर जान लें ये 5 गंभीर नुकसान

क्या आप नेलपॉलिश लगाने की शौकीन हैं? लेकिन क्या आपको पता है, कि नेलपॉलिश आपके लिए खतरनाक हो सकती है। ये हम न हीं कह रहे बल्कि शोध में इसकी पुष्टि हो चुकी है। नेलपॉलिश के कलर्स भले ही आपको आकर्षित करते हों, लेकिन इसे बनाने के लिए प्रयोग किए गए केमिकल आपको नुकसान पहुंचाते हैं।नियमित रूप से नेलपॉलिश का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं पर हुए शोध में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं, जानिए …

1. नेलपॉलिश का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में ट्रिफेन्यल फॉस्फेट जैसा जहरीला पदार्थ पाया गया। खास बात यह है कि नेलपॉलिश के लेबल पर इसका कहीं जिक्र नहीं होता।

2. सबसे बड़ा खतरा उत्पन्न होता है जब यह केमिकल शरीर में प्रवेश कर ह्यूमन सिस्टम में गंभीर बदलाव लाता है। यह खास्तौर पर दिमाग और नर्वस सिस्टम में बदलाव पैदा करता है। यह पेट के पाचन और हॉर्मोन सिस्टम में भी गड़बड़ी पैदा कर देता है।

3. न्यूरो-टॉक्सिन ऐसे जहरीले पदार्थ होते हैं जो सीधे दिमाग पर असर डालते हैं। इसके साथ ही ये रीढ की हड्डी पर भी असर छोड़ता है। नर्वस सिस्टम को प्रभावित करने वाला यह अन्य जहरीला तत्व नेलपॉलिश में मौजूद रहता है।

4. फॉर्मेलडेय्डे एक तत्व है जो कार्सिनोजेनिक या कैंसर पैदा करने वाला होता है। इसकी मौजूदगी से कैंसर सेल्स बनते हैं।

5. नेलपॉलिश में टोल्यून नाम का तत्व होता है। यह मां के दूध में सीधे घुस जाता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं से यह बच्चे में जाता है। इससे बच्चे के विकास पर सीधा असर पड़ता है। नेलपॉलिश के इस्तेमाल के 10 घंटे बाद, इसका असर चरम पर होता है।

Check Also

ब्लैकहेड्स हटाने के 5 घरेलु उपाय

चहेरे की खूबसूरती बनाये रखने के लिए लडकिया कई कॉस्टमेटिक संसाधनों का उपयोग करती है।  ...