Home / हेल्थ-फिटनेस / नहीं छूट रही है स्मोकिंग की लत तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, जरूर मिलेगा फायदा

नहीं छूट रही है स्मोकिंग की लत तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, जरूर मिलेगा फायदा

सिगरेट छोड़ने के नुस्खे

Quit Smoking Tips Health Hacks

दुनिया में हर साल स्मोकिंग (Smoking) से लाखों लोगों की मौत होती है. भारत में भी स्मोकिंग के साइड इफेक्ट्स से जुड़ी चिंताजनक खबरें अक्सर सामने आती रहती हैं. ऐसे में अगर आप भी इस लत को छोड़ना या कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी विल पावर को मजबूत करने के साथ इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं. इनके कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं वहीं इन चीजों के नियमित सेवन से आपको काफी हद तक फायदा मिलेगा.

(सांकेतिक तस्वीर)

ओट्स का सेवन

OATS Help

ओट्स तनाव को कम करने में अपनी अहम भूमिका निभाता है. इसमें मौजूद फाइबर और मैग्नीशियम दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाते हैं. इसके सेवन से मस्तिष्क शांत रहता है. ओट्स खाने वालों को नींद भी अच्छी आती है. ओट्स में आप ब्लूबेरी डालकर भी खा सकते हैं, जिसका एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी तनाव से लड़ने में मदद करता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ओट्स शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर स्‍मोकिंग की चाहत को कम करने में मदद करता है.

गुणकारी मुलेठी

Mulehthi Works

स्मोकिंग (Smoking) की तलब लगने पर आप मुलेठी की दातून लेकर उसे चबा सकते हैं. ऐसा करने से स्मोकिंग की इच्छा कम हो जाएगी. इसे चबाने से स्मोकिंग के अलावा दूसरे टोबैको प्रोडक्ट की लत भी धीरे धीरे कम की जा सकती है.

घिसी मूली का सेवन

Radish Totka

जानकारों के मुताबिक स्मोकिंग का मन करने पर आप थोड़ी-थोड़ी देर में एक चम्मच घिसी मूली को चबाकर खा सकते हैं. ज्यादा कड़वी होने पर इसका सेवन शहद के साथ भी किया जा सकता है.

(सांकेतिक तस्वीर)

पानी और लाल मिर्च

WATER AND MIRCHA

स्मोकिंग को धीरे धीरे छोड़ने का एक उपाय ये भी है कि आपतो जब भी स्मोकिंग का मन करे फौरन 1 गिलास पानी में चुटकी भर लाल मिर्च पाउडर मिलाकर उसे पी जाएं. ऐसा करने से आपको एडिक्शन से कुछ देर के लिए फौरन राहत मिल जाएगी.

गर्म पानी

Hot Water

स्मोकिंग (Smoking) को छोड़ने की दिशा में सबसे पहले और अहम उपाय की बात करें तो वो गर्म पानी (Hot Water) का सेवन है. एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर पीने से सिगरेट पीने की लत को छोड़ने में मदद मिलती है. ये किसी रामबाण उपाय से कम नहीं है.

Check Also

आजकल डायबिटीज एक आम समस्या है। ज्यादातर लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे …

Check Also

किसी भी रूप में डाइट में शामिल करें गाजर, कई बीमारियों से आपका करेगी बचाव

वैसे तो आपको गाजर पूरे साल बाजार में आसानी से मिल जाएगी। लेकिन गाजर का ...