Home / हेल्थ-फिटनेस / नवरात्रि में महिलाएं ऐसे रखें खुद को फिट

नवरात्रि में महिलाएं ऐसे रखें खुद को फिट

नवरात्रि शुरू हो चुकी है। अधिक्तर महिलाएं व्रत भी रखती हैं। लेकिन ऐसे में कई बार वे कमजोरी का शिकार हो जाती हैं। व्रत रहना भी हेल्थ के लिए लाभदायक है। लेकिन कैसी डाइट लें या क्या एक्सरसाइज करें कि आप व्रत में भी फिट रहें। व्रत को आप सही से पूरा कर सकें, इसके लिए हेल्दी और पौष्टिक खानपान के साथ शारीरिक आराम की भी जरूरत होती है। ऐसा करके ही आप नवरात्रि में फिट बने रह सकते हैं। जो लोग किसी न किसी शारीरिक समस्या से ग्रस्त हैं उन्हें खासकर इस समय अपना ख्याल रखना चाहिए। साथ ही प्रेग्नेंट महिलाएं भी खुद को हेल्दी और फिट रखते हुए व्रत रखें। तो आइये इस आर्टिकिल में जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें।

खाने की सही योजना बनाएं

नवरात्रि में आम दिनों से बिल्कुल अलग खानपान होता है। यदि आप अपने खानपान की सही योजना नहीं बनाएंगे तो इसका शरीर पर नकारात्मक असर भी हो सकता है। नवरात्रि के दिनों में फिट रहने के लिए आप सूर्यास्त से पहले ही हेवी खाना खा लें। इस भोजन में तेल का इस्तेमाल अधिक न करें। बाकी आप सारा दिन कुछ ना कुछ हल्का-फुल्का मगर हेल्दी चीजें खाते रहें।

तैलीय चीजें खाने से बचें

लोग मार्केट में मौजूद व्रत के स्नैक्स जैसे आलू का चिप्स अधिक खाने लगते हैं। इसे खाने से बचें। कोशिश करें प्रोटीन युक्त भोजन लेने की। रामदाना खाएं, क्योंकि इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है। रामदाना का लड्डू खाएं। आप साबुदाना और सिंघाड़े के आटे से बनी चीजों का सेवन करें। व्रत में इन्हें खाने से आप एनर्जेटिक फील करेंगे। अधिक फ्राई चीजों को खाने से परहेज करें। कम मात्रा में खाएं पर दिन भर में दो-तीन बार खाएं। अधिक खाने या एक बार खाने से आपको पेट में गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है। प्रोटीन युक्त भोजन लेने से व्रत के समय में भी आप अपनी मांसपेशियों की मजबूती का खयाल रखें।कमजोरी आने से हड्डियों की समस्या शुरु हो सकती है।

लिक्विड चीजों का अधिक सेवन करें

नवरात्रि व्रत या फास्टिंग के दौरान लिक्विड चीजों का सेवन अधिक करना चाहिए। इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है और आप डिहाइड्रेशन के शिकार होने से बचे रहते हैं। पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। फलों का जूस पीने से आपको फाइबर भी मिलता है, जिससे पेट साफ रहता है और फलों में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को हेल्दी रखते हैं। विटमिन ए, बी और सी युक्त फलों और सब्जियों का जूस पीने से आप दिन भर एनर्जेटिक रहेंगे और नवरात्रि के सभी कार्य, पूजा-पाठ आसानी से कर सकेंगे।

चाय-कॉफी न लें

नवरात्रि व्रत के दौरान अधिक चाय और कॉफी पीने से भी बचना चाहिए। इनमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है, ये शरीर को स्ट्रेस्ड बनाते हैं। इससे आपको नींद भी प्रॉपर नहीं आती क्योंकि इनमें मौजूद तत्व स्लीप पैटर्न को प्रभावित करते हैं।

हैवी एक्सरसाइज करने से बचें

कुछ लोग नवरात्रि उपवास के दौरान भी फिट रहने के लिए हैवी एक्सरसाइज करने लगते हैं। ऐसा करना आपको शारीरिक रूप से थका सकता है। भूलकर भी हेवी एक्सरसाइज न करें। आप चाहें, तो पार्क में सुबह-सुबह टहल सकते हैं। योग, मेडिटेशन करना इन दिनों आपको मेंटली और फिजिकली फिट रखेगा। नवरात्रि के दौरान हेवी एक्सरसाइज करने से आपको हाइपोग्लाइसेमिया होने का खतरा बढ़ सकता है।

उपवास में सही वर्कआउट से बढ़ाएं मेटाबोलिज्म

उपवास के दौरान लगातार कम भोजन के सेवन से मेटाबोलिज्म की गति धीमी हो जाती है। अतः शारीरिक स्थिति को देखते हुए आप ऐसे वर्कआउट करें जो आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाए और आप अपने मांसपेशियों के मास को न खोएं।

हल्की एक्सरसाइज रखेगी फिट

चलना और स्ट्रेचिंग जैसे कम प्रभाव डालने वाले अभ्यास अत्यंत सुरक्षित हैं। ये बहुत भारी कसरत नहीं हैं। जब तक आप अपने शरीर की क्षमता से अधिक कसरत नहीं करते हैं तब तक आपके स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। आप बागवानी या साधारण एरोबिक्स जैसी गतिविधि भी कर सकते हैं।

व्रत में हाइड्रेटेड रहने के लिए तरल पदार्थों का सेवन करें

हमें हमेशा पता होता है कि हमारे शरीर की क्या क्षमता है। यदि आप दौड़ते समय या कोई अन्य व्यायाम करते समय अपने आपको शक्तिहीन महसूस करते हैं तो तुरंत अपने व्यायाम को बंद करें। ऐसा तब हो सकता है जब आप खाली पेट व्यायाम कर रहे हैं। आपका शरीर आपको स्पष्ट संकेत दे रहा है कि शरीर को जलाने के लिए अधिक भोजन की जरूरत है। ऐसे में व्यायाम पर जाने से पहले हमेशा थोड़ा भोजन खाएं। आप प्रोटीन शेक का भी सेवन कर सकते हैं जो आपको पर्याप्त ऊर्जा दे।नवरात्रि के समय अपनी कसरत व्यवस्था कि योजना इन संकेतों को ध्यान में रखते हुए बनाये ये आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपका उद्देश्य स्वस्थ और फिट रहना है न की थका हुआ महसूस करना। उपवास करते समय तीव्र गतिविधियों को करना बेहद खतरनाक है। इसे आपको चोटों, सिरदर्द, और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं और अत्यधिक कमजोरी भी हो सकती है। उपवास के दिनों में विशेष रूप से कसरत करते समय हमेशा सुरक्षित रहें और सतर्क रहें। अधिक मात्रा में तरल पदार्थों जैसे पानी, जूस, हरी चाय, लस्सी, दूध, दही और स्मूदी आदि का सेवन करें। ये फ़ास्ट के समय कसरत करने समय आपके शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखेंगे के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Check Also

पीरियड्स मिस होने का कारण सिर्फ प्रेग्‍नेंसी ही नहीं है, इन कारणों से भी होती है देरी

पीरियड्स से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो महिलाएं नहीं जानती हैं । कया आप ...