Home / हेल्थ-फिटनेस / नवजात शिशु को अस्थमा होने के ये है ख़ास लक्षण, जानिए !

नवजात शिशु को अस्थमा होने के ये है ख़ास लक्षण, जानिए !

छोटे बच्चे के स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है। अक्सर अपने माता-पिता से कुछ संक्रमणों के जीन्स शिशु को मिलते हैं। इसके कारण बच्चे को क्रोनिक और गंभीर डिसऑर्डर हो सकते हैं। इसलिए माँ हमेशा इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि वह क्या खाती है और करती है। अस्थमा एक बहुत आम एलर्जी है जो संक्रमण के फैलने और कई अन्य कारकों के कारण हो सकती है। ब्रोन्कियल ट्यूब्स में सूजन होने से सांस की परेशानी होती है। माता-पिता के जीन्स के अलावा धूल और प्रदूषण भी इसके प्रमुख कारक हैं। यहां कुछ लक्षण दिए गए हैं जो बताते हैं कि बच्चे को अस्थमा है। 

#कभी-कभी आप नोटिस करते हैं कि बच्चे को सांस लेने में मुश्किल हो रही है। यहां तक कि बहुत प्रयास करने के बाद भी वह ठीक से सांस लेने में असमर्थ है। यह बच्चे में अस्थमा का प्रारंभिक संकेत है।

# शिशु सांस लेते वक्त के अगर आवाज़ कर रहा है तो आपको इस स्थिति को अनदेखा नहीं करना चाहिए और जल्द ही डॉक्टर से मिलना चाहिए।

# अत्यधिक और लगातार खांसी बच्चे में अस्थमा का स्पष्ट संकेत हैं। इससे पता चलता है कि कुछ ऐसा है जो बच्चे के एयरवेज को बंद कर रहा है और सूजन पैदा कर रहा है। जिसके कारण बच्चा ठीक से सांस लेने में असमर्थ है।

# कभी-कभी, अस्थमा के कारण बच्चा ठीक से कुछ भी खाने में असमर्थ होता है। यहां तक कि बच्चे को स्तनपान करने में भी मुश्किल होती है। बच्चे को ऑक्सीजन की आपूर्ति ना होने के कारण ऐसा होता है। यदि ऐसा अक्सर हो रहा है, तो आपको जितना जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Check Also

एसिडिटी में ना खाएं ये 5 चीजें, और बढ़ जाएगी समस्या

एसिडिटी ऐसी समस्या है जिससे निजात पाना बहुत मुश्किल है। जब ये समस्या ज्यादा बढ़ ...