Home / हेल्थ-फिटनेस / दूध में ये चीज मिलाकर पियेंगे तो होगा कमाल, बुढ़ापे तक बने रहेंगे जवान

दूध में ये चीज मिलाकर पियेंगे तो होगा कमाल, बुढ़ापे तक बने रहेंगे जवान

आज के समय में हर युवा लड़का एक अच्छी और सिक्स पैक एब्स वाली बॉडी चाहते हैं जिसके लिए वह रोजाना उठकर एक्सरसाइज करते हैं और कुछ लोग तो जिम तक ज्वाइन कर लेते हैं. कुछ लोग तो तरह-तरह की गोलियां लेना शुरू कर देते हैं और कुछ शरीर बनाने के लिए कई प्रकार के प्रोटीन खाने लगते हैं जो उनके लिए बाद में नुकसानदेह सिद्ध होते हैं लेकिन इन बातों पर कुछ ही लोग भरोसा करते हैं.

आज हम आपके लिए लेकर हैं एक ऐसा जबरदस्त नुस्खा जिसको अपनाने के बाद आपकी बॉडी और दिमाग को देखकर लोगों के होश उड़ जायेंगे. आइये आपको बताते हैं आखिर कौन सा है ये नुस्खा.

इस नुस्खे को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास हल्का गर्म दूध लीजिये लेकिन इतना जरूर याद रहे कि दूध ज़्यादा गर्म नहीं होना चाहिए। क्यूंकि ज़्यादा गरम दूध पीने से हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है इसीलिए हल्का गर्म दूध ही लीजिये। अब उसमे एक चम्मच दाल चीनी का पाउडर डालकर दोनों को अच्छे से मिलाकर सुबह के समय पी लीजिये। इस जबरदस्त घरेलू नुस्खे को उपयोग करते वक़्त इतना जरूर याद रखिये कि आपको ये दूध पीने से पहले और बाद में १ घंटे तक कुछ नहीं खाना है।

दालचीनी वाला दूध पीने के कुछ अन्य फायदे:

1. अच्छे पाचन के लिए

अगर आपकी पाचन क्रिया अच्छी नहीं है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. इसके साथ ही गैस की प्रॉब्लम में भी ये राहत देने का काम करता है.

2. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए

कई अध्ययनों में इस बात की पुष्ट‍ि हो चुकी है कि दालचीनी में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. दालचीनी वाला दूध खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.

3. अच्छी नींद के लिए

अगर आपको अनिद्रा की प्रॉब्लम है या फिर आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. सोने से पहले एक गिलास दालचीनी वाला दूध लें, इससे आपको अच्छी नींद आएगी.

4. खूबसूरत बालों और त्वचा के लिए

दालचीनी वाला दूध पीने से बालों और स्क‍िन से जुड़ी लगभग हर समस्या दूर हो जाती है. इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण स्क‍िन और बालों को इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है.

5. मजबूत हड्ड‍ियों के लिए 

हड्ड‍ियों की मजबूती के लिए लोग सालों से दालचीनी वाले दूध का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. विशेषज्ञों की मानें तो इस दूध के नियमित सेवन से गठिया की समस्या नहीं होती है.

Check Also

Curry Leaf Tea Recipe: बढ़ते वजन से जल्द छुटकारा पाने के लिए पीएं Curry Leaf Tea, जानें इसे बनाने की रेसिपी

नई दिल्ली। वजन कम करने के लिए लोग ना जाने कितने घंटों तक दौड़, कसरत और ...