Home / वायरल न्यूज़ / दुनिया के शीर्ष 10 अद्भुत तथ्य

दुनिया के शीर्ष 10 अद्भुत तथ्य

हमारी दुनिया तथ्यों से भरी है और हम दुनिया के केवल 5% तथ्यों को जानते हैं। हमारे वैज्ञानिक दुनिया के सभी तथ्यों को खोजने और समझाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहे हैं। यहां दुनिया के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य दिए गए हैं।

तथ्य नंबर 1

हमारी समय इकाइयों में, हमारे पास एक घंटा, मिनट और दूसरा है। क्या आपने कभी सोचा है कि हम दूसरे से दूसरे क्यों कहते हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि समय में घंटे का पहला विभाजन मिनट है और दूसरा विभाजन दूसरा है, इसलिए समय में एकजुट दूसरे को दूसरे के रूप में जाना जाता है।

तथ्य संख्या 2

नीदरलैंड में, एक अजीब घटना हुई, जब एक ट्रेन ने कुछ पोल तोड़ दिए और समुद्र में गिरने लगी, जो ट्रेन की पटरी से नीचे था। यह गिर रहा था जैसा कि आपने स्पाइडर मैन फिल्मों में देखा होगा। गिरने और उसके आसपास की सभी चीजों को नष्ट करने के लिए ट्रेन। ट्रेन सागर को छूने वाली थी, लेकिन यह एक वायल की पूंछ से बंद हो गई और ट्रेन के सभी यात्री बच गए।

तथ्य संख्या 3

क्या आप जानते हैं कि मानव मस्तिष्क कैसा दिखता है? मानव मस्तिष्क डॉल्फिन के मस्तिष्क के समान है लेकिन डॉल्फिन का मस्तिष्क मानव मस्तिष्क से 3 गुना बड़ा है। आप सोच सकते हैं कि समुद्र में सभी बड़ी मछलियों के दिमाग एक ही आकार के होते हैं लेकिन यह सच नहीं है कि शार्क के दिमाग आपके कंप्यूटर के माउस के समान होता है। शायद यही कारण है कि डॉल्फिन इतनी बुद्धिमान हैं।

तथ्य संख्या 4

आप जानते हैं कि देशों की सीमाओं को बाड़ के माध्यम से अलग किया जाता है। अमेरिका और मेक्सिको की सीमा को लोहे की बाड़ के माध्यम से अलग किया जाता है एक कलाकार का नाम रोनाल्ड रेल बाड़ पर कुछ देखा-देखी का निर्माण करते हैं और दोनों देशों के लोग एक-दूसरे के साथ खेलना शुरू करते हैं। यह एक ऐसा अद्भुत अनुभव है।

तथ्य संख्या 5

दुनिया में कई प्रकार की पेंटिंग हैं, जैसे पत्ती, टेबल आदि में पेंटिंग, एक अद्भुत पेंटिंग है, जो एक चट्टान पर की जाती है, इस तरह की सुंदर पेंटिंग को देखना अद्भुत है।

तथ्य संख्या 5

क्या आपने कृत्रिम बुद्धिमत्ता के बारे में सुना है? फेसबुक में, दो चैटबॉट थे, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा बनाए गए थे। दोनों चैटबॉट एक-दूसरे से अलग-अलग भाषा में बात कर रहे थे जिसे कोई इंसान नहीं समझ सकता। यह दुनिया और हमारे लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। यदि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को एक ड्राइंग बनाने के लिए कहा जाता है, तो वे अपने स्वयं के कई चित्र बनाते हैं जो बहुत परेशान करते हैं।

तथ्य संख्या 6

हम जानते हैं कि डायनासोर विलुप्त होने के कारण विलुप्त हो गए। मंजूर के पास 20 बिलियन परमाणु बम की शक्ति है। इसका मतलब यह है कि हिरोशिमा में बम विस्फोट किया गया था, जिसे 33 साल तक प्रत्येक सेकंड में विस्फोट करना चाहिए, फिर यह स्थिर के बराबर होगा।

तथ्य संख्या 7

क्या आपने कभी शब्द का इस्तेमाल किया है? क्या आप क्षण का सही मूल्य जानते हैं? पल का सही मूल्य 90 सेकंड है। हम कभी-कभी 10 सेकंड या 10 मिनट भी क्षणों का उपयोग करते हैं लेकिन 90 सेकंड क्षण का सटीक मूल्य है।

तथ्य संख्या 8

जापान और चीन जैसे देशों के पास ट्रेन है, जो इमारतों के माध्यम से चलती है, इसलिए जब ट्रेन इमारतों से गुजरती है तो यात्री देख सकते हैं कि इमारत में क्या है। इमारत के अंदर लोगों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए, ट्रेन की खिड़कियां इस तरह से बनाई जाती हैं कि किसी भी इमारत से गुजरने पर ट्रेन की खिड़कियां सफेद हो जाती हैं।

तथ्य संख्या 9

सामान्य चींटियों का जीवनकाल 2 से 3 महीने या दिनों का होता है लेकिन काली बाग की चींटी का जीवन काल 15 साल और रानी चींटियों का जीवनकाल लगभग 30 साल होता है।

तथ्य संख्या 10

दुनिया की सबसे बड़ी टी-शर्ट भारत में मुंबई राज्य में बनाई गई थी। यह 2018 में बनाया गया था। यह 20000 पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक की बोतलों के साथ बनाया गया था। यह प्लास्टोइंडिया नामक एक भारतीय कंपनी द्वारा बनाया गया था।

Check Also

पेड़ के बीच फंस गई गाय की गर्दन, फिर आए दो फ़रिश्ते और… देखे विडियो

दोस्तों आज के कलयुग के जमाने में हर कोई सिर्फ अपने बारे में ही सोचता ...