Home / हेल्थ-फिटनेस / दिवाली की खुशी में सेहत का ऐसे रखें अपना ख्याल, जानिए !

दिवाली की खुशी में सेहत का ऐसे रखें अपना ख्याल, जानिए !

दीपावली के त्यौहार की चकाचौंध में सेहत के साथ खिलवाड़ होना बहुत ही आम बात है। लेकिन आपकी सेहत का सवाल है तो आपको मिलावटी मिठाईयों को खाने से बचना चाहिए। मिठाईयां खरीदते समय आपको मिठाईयों के बारे में जानकारी लेनी चाहिए। दिवाली के मौके पर मिठाई और पटाखें सबसे महत्वपूर्ण होते हें। ऐसे में दिवाली के पटाखें, मिठाईयां और आपकी सेहत तीनों में तालमेल बैठाना भी जरूरी है। आइए जानें वे कौन सी जरूरी चीजें हैं, जो आपकी सेहत को भी बनाए रख सकती हैं और आपके त्योहार की रौनक भी बरकरार रख सकती हैं।

दिवाली के मौके पर बाजारों में तरह-तरह की मिठाइयों की भरमार रहती है। लेकिन आपको इस चकाचौंध से दूर होकर अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देनी है। अगर आप एक जागरूक उपभोक्ता हैं, तो आपको यह मालूम होना चाहिए कि इस मौके पर नकली मिठाइयों की भी बाजार में कोई कमी नहीं रहती। इसलिए इस चीज को लेकर खासे जागरुक रहें।

# त्यौहारों के मौके पर बाजारों में नकली खोए की लंबी कतार मिलती है। नकली खोए से बनी ये नकली मिठाइयां आपके इस त्यौहार को रंगहीन और कड़वा बना देती है। इसलिए बाजार से मिठाइयां खरीदते समय ध्यान रखें कि हमेशा अच्छी और प्रतिष्ठित दुकानों से ही खरीदें।

# कोशिश करें कि दिवाली पर ज्यादा मिठाइयां ना खाएं। जिन लोगों को डायबिटीज हैं उन्हें मिठाइयों से खासी दूरी बनानी चाहिए। अपने दोस्तों और परिचितों को जो गिफ्ट देने हैं, उनमें भी आप मिठाइयों को प्राथमिकता ना दें तभी बेहतर होगा।

# आमतौर पर त्योहारों के मौकों पर हम अपनी खानपान की आदतों को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। जिसके नुकसान बाद में झेलने पड़ते हैं। ध्वनि प्रदूषण और अपने खानपान को लेकर जरा भी कौताही ना बरतें।

# बम पटाखों के शोर से ध्वनि प्रदूषण भी फैलता है। इसलिए कोशिश करें कि बम पटाखे कम से कम चलाएं और यदि चलाएं भी तो ईको फ्रैंडली बम पटाखे खरीदें। इससे आपके साथ आपके आस पास के लोग भी स्वस्थ रहेंगे।

Check Also

माइग्रेन की समस्या से छुटकारा दिलाएगी यह योग मुद्रा, जानिए 7 और फायदे

आयुर्वेद के अनुसार सेहत से जुड़ी कोई भी समस्या, पंचतत्व एवं वात, पित्त व कफ ...