Home / हेल्थ-फिटनेस / दिल की बिमारियों में बेहद गुणकारी है हरी मिर्च का सेवन, जानें फायदे

दिल की बिमारियों में बेहद गुणकारी है हरी मिर्च का सेवन, जानें फायदे

अक्सर हरी मिर्च का सेवन खाने में किया है लेकिन इसका तीखापन हर किसी को पसंद नहीं होता है। हरी मिर्च स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी गुणों का खजाना है। इसके सेवन से कई बिमारियों से निजात मिल जाती है। आज हम इसके फायदे बताने जा रहे है।

हरी मिर्च के सेवन के फायदे:

# हरी मिर्च से हृदय से संबंधित सारी बीमारियां ठीक हो जाती हैं। दिल के लिए हरी मिर्च काफी फायदेमंद होती है। इससे रक्त में थक्कों की समस्या ठीक हो जाती है।

# यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत कर, पाचन क्रियाओं को दुरूस्त करती है। हरी मिर्च में फाइबर्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं जिससे मिर्च भोजन का पाचन जल्दी होता है।

# आथ्रॉईटिस के मरीजों के लिए भी हरी मिर्च काफी फायदेमंद होती है। इसके अलावा यह शरीर के अंगों में होने वाले दर्द को भी कम करने में सहायक होता है।

# हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है, जो रोगों के लड़ने की क्षमता में वृद्धि कर हमारी प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत बनाता है। हरी मिर्च खाने के बाद आपकी बंद नाक का खुल जाना भी इसका एक उदाहरण है।

# धूम्रपान का सेवन करने वालों को हरी मिर्च को अपने भोजन में ज्यादा शामिल करना चाहिए, क्योंकि उन्हें फेफड़ों के कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

Check Also

Foot Care : गर्मियों में पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

हम में से ज्यादातर लोग अपने चेहरे का खयाल रखते हैं लेकिन पैरों की देखभाल ...