Home / हेल्थ-फिटनेस / दिखते हैं बहुत दुबले-पतले तो वजन बढ़ाने के लिए आज ही अपनाएं ये उपाय

दिखते हैं बहुत दुबले-पतले तो वजन बढ़ाने के लिए आज ही अपनाएं ये उपाय

कुछ लोग मोटापे से परेशान हैं तो कुछ लोग दुबलेपन से परेशान हैं। बढ़ते वजन को कम करने के कई तरीके हैं, लेकिन वजन बढ़ाने का एक ही तरीका आपकी डाइट है। आपको वजन बढ़ाने के लिए कुछ विशेष करने की जरूरत नहीं है, बल्कि अपनी डाइट नियमित और संतुलित लें। इसके लिए आप अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त चीज़ों को जोड़ें, जिनके सेवन से वजन जल्दी बढ़ने लगता है। अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इन चीज़ों का रोजाना सेवन करें….

दूध और सूखे फलों का सेवन करें

रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने गर्म दूध में खजूर और किशमिश को उबाल लें। अब इसे ठंडा कर पिएं। आपको एक महीने में असर दिखने लगेगा। आप चाहे तो किशमिस-दूध या फिर दूध और खजूर का भी सेवन कर सकते हैं।

सोयाबीन का सेवन करें

सोयाबीन में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो सोयाबीन में अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है। ऐसे में सोयाबीन दुबलेपन में बेहद फायदेमंद होता है। आप सोयाबीन को किसी भी रूप में खा सकते हैं।

बीन्स जरूर खाएं

इसमें प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में होता है। इसके सेवन से जल्द ही दुबलेपन से निजात मिलता है। आप अपनी डाइट में बीन्स को जरूर जोड़ें।

केले का सेवन करें

एक केले में 100 कैलोरीज़ होती है। इसलिए केला दुबलेपन को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। आप रोजाना 6 केले जरूर खाएं। इससे आपको रोजाना तकरीबन 600 कैलोरीज़ प्राप्त होगी।

Check Also

खाने के बाद जरूर खाना चाहिए मीठा, यहां जाने चमत्कारी फायदे

नई दिल्ली: ज्यादातर लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने की आदत होती है. हम ...