Home / हेल्थ-फिटनेस / दाग और मुंहासो का समाधान मुल्तानी मिट्टी

दाग और मुंहासो का समाधान मुल्तानी मिट्टी

मुलायम त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करे

आज के समय में नेचुरल चीजों की उपयोगिता कम हो गयी हैं, क्योंकि मार्केट में अलग – अलग तरह के प्रभावी प्रोडक्ट्स व्यक्ति उपयोग करना चाहता है, लेकिन उन प्रोडक्ट्स में केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो कुछ समय के लिए तो चेहरे को चमक दे सकते हैं लेकिन एक समय बाद उनसे चेहरे की चमक भी कम हो जाती है और गाल भी ढीले हो जाते हैं। व्यक्ति की त्वचा की लचक और भी कम हो जाती है ।उस चमक को कायम रखने के लिए हम मुुल्तानी मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं।

जानिए किस तरह मुल्तानी मिट्टी गुणकारी साबित होती है-

मुल्तानी मिट्टी के अनेक फायदे

. इस समस्या के हल के लिए मुल्तानी मिट्टी पर विश्वास कर सकते हैं। यह त्वचा की खोयी हुई लचक लाने के साथ-साथ उसे चिकना और टाइट भी बना देती है।

. मुल्तानी मिट्टी स्किन टोन में सुधार करती है, और मुंहासे, टैनिंग आदि से लड़ने में मदद भी करती है। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को बाहर निकालती है और आपके चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है।

. इसमें दूध मिलाने से त्वचा चिकनी, नरम हो सकती है।
. मुल्तानी मिट्टी न सिर्फ स्किन को चिकना और चमकदार बनाने बल्कि डार्क स्पॉट घटाने और स्किन टोन को सुधारने में भी मदद करती हैं।

. यह  स्किन से हर किस्म के ऑयल, धूल-मिट्टी और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है।

. यह सूर्य की यूवी किरणों और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाव करती है।

. मुल्तानी मिट्टी मिनरल्स से भरपूर होती है। इस मिट्टी में प्रचुर मात्रा में एल्यूमीनियम सिलिकेट पाया जाता है। इस मिट्टी में सोखने की अच्छी क्षमता होती है जिससे स्किन को फ्रेश और चमकदार बनाए रखने में मदद मिलती है।

. मुल्तानी मिट्टी ऑयली और ज्यादा मुंहासे होने की समस्या में बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद चूना तत्व नुकसानदायक बैक्टीरिया, तेल, धूल-मिट्टी को हटाने में मदद करता है।
. मुल्तानी मिट्टी नियमित रूप से लगाने पर स्किन साफ-सुथरी और मुलायम रहती है।

बहुत ज्यादा मुंहासे होने पर स्किन में होने वाली जलन को रोकने में भी मुल्तानी मिट्टी बहुत फायदा पहुंचाती है। ये स्किन को ठंडक भी देती है। ये ढीली स्किन को कसावट देने में भी मदद करती है।

झुर्रियाँ और ड्राय  स्किन में लाभकारी मुल्तानी मिट्टी 

इसके नियमित इस्तेमाल से झुर्रियों और स्किन के ढीलेपन को दूर करने में मदद मिलती है। ऑयली स्किन वालों के अलावा ड्राई स्किन या सामान्य स्किन वालों के लिए भी मुल्तानी मिट्टी बेहद फायदेमंद होती है।

चेहरे पर कैसे लगाये
इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं। चेहरे पर 10 मिनट या सूखने तक लगाकर रखें।

सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर निकाल दें। मुल्तानी मिट्टी त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है।

यह त्वचा के छिद्र को खोल देती है और त्वचा के नेचुरल पी.एच. स्तर को संतुलित करती है। यह आमतौर पर एक घरेलू फेस पैक के रूप में प्रयोग की जाती है।

मुल्तानी मिट्टी त्वचा से सूखी परत उतारने में भी मदद करती है।

मुल्तानी मिट्टी की मदद से चेहरे के लिए एक मॉइस्चराइजिंग मास्क तैयार कर सकते हैं, जो न केवल त्वचा को साफ करने में मदद करेगा बल्कि इसे अच्छी तरह से मॉइस्चराइज भी कर देगा।सूखी त्वचा वाले लोगों के लिए यह उपाय अत्यधिक प्रभावी है।

 सूखी त्वचा चेहरे के दाग और घाव के लिए उपयोगी 

यदि व्यक्ति मुँहासों से परेशान हैं, मुल्तानी मिट्टी का उपयोग उसके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है यह बंद पोर्स से मुक्ति पाने में मदद करती है और अतिरिक्त तेल  कम करती है।

मुल्तानी मिट्टी घाव के निशान, जले हुए निशान या किसी अन्य प्रकार के निशान को काफी हद तक कम कर सकती है चोट लगने पर मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करने से बहुत राहत मिलती है।

मुल्तानी मिट्टी में पाया जाने वाला मैग्नीशियम क्लोराइड चेहरे पर क्लींजर के रूप में काम करता है।

चेहरे पर टैनिंग हो तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल लाभकारी होता है।बेहतर रिजल्टस के लिए  और चेहरे को स्ट्रेंथ देने के लिए इसका उपयोग हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं।

Check Also

Curry Leaf Tea Recipe: बढ़ते वजन से जल्द छुटकारा पाने के लिए पीएं Curry Leaf Tea, जानें इसे बनाने की रेसिपी

नई दिल्ली। वजन कम करने के लिए लोग ना जाने कितने घंटों तक दौड़, कसरत और ...