Home / हेल्थ-फिटनेस / दवा हमेशा फायदा ही नहीं करती, साइड इफेक्ट का भी रहता है खतरा; बरतें ये सावधानी

दवा हमेशा फायदा ही नहीं करती, साइड इफेक्ट का भी रहता है खतरा; बरतें ये सावधानी

नई दिल्लीः दवाओं (Medicines) के साइड इफेक्ट्स (Side Effects) बहुत खतरनाक होते हैं. स्वास्थ्य से संबंधित जब कोई समस्या होती है, तो हम दवाएं लेना शुरू कर देते हैं, लेकिन दवा हर एक व्यक्ति पर एक जैसा असर नहीं करती है. किसी को साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. इसलिए जब किसी को किसी भी दवा से एलर्जी हो तो उसका तुरंत सेवन बंद कर दें. यह आपके स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकती है, आपको बताते हैं कि क्यों दवा से एलर्जी होती है.

साइड इफेक्ट्स के कारण
मरीज की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने से दवा साइड इफेक्ट्स या एलर्जी कर जाती है. कुछ लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम ऐसी एंटीबॉडी बनाता है, जो दवा के गुणों को हानिकारक समझकर उसे नुकसान पहुंचाना शुरू कर देती है. एंटीबॉडी एक तरह का प्रोटीन ही होता है, यह हर बाहरी तत्व को बॉडी से बाहर निकालने का काम करता है.

इसी वजह से दवा अपना काम सही से नहीं कर पाती है, जिस कारण शरीर में साइड इफेक्ट्स (एलर्जी) दिखने लगते हैं. कभी-कभी पहली बार दवा लेने से अधिकतर लोगों को दवा के थोड़े साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं.

इन दवाओं से हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स
1. थायराइड ड्रग्स (Thyroid drugs)
2. नॉन एस्टरॉइड (Non asteroid)
3. एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti inflammatory)
4. एंटीबायोटिक (Antibiotic)
5. एंटी कन्वल्सेंट (Anti convulsant)
6. एस्पिरिन (Aspirin)

लक्षण
एलर्जी (साइड इफेक्ट्स) होने पर कई लक्षण हो सकते हैं. जैसे नाक बहना, आंखों में खुजली, सांस लेने में दिक्कत, बुखार, लाल चकते और आंखों से पानी आना शामिल हो सकते है. वहीं, अगर आपको कोई दवा लेने के बाद उल्टी, दस्त, चक्कर आना और बेहोशी जैसे लक्षण दिखते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Check Also

मुंह के छाले को ठीक करने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाय

आजकल ज्यादातर लोग मुँह के छालों की वजह से काफी परेशान रहते है और इस ...