Saturday , July 13 2024

ढूंढिए इस तस्वीर में छुपे 4 अक्षर..! आप जानते हैं कि कहाँ है?

अगर कोई तस्वीर अचानक हमारे सामने आ जाए तो हमें लगता है कि इस तस्वीर में कुछ अजीब है। इसे लेकर हमारा दिमाग भी भ्रमित हो जाता है. जब ऐसी छवियां अक्सर हमारे सामने प्रस्तुत की जाती हैं, तो मस्तिष्क दो बार सोचता है और अंततः एक निष्कर्ष पर पहुंचता है। यह कभी भ्रमित करता है तो कभी आश्चर्यचकित कर देता है।

इंटरनेट पर ढेर सारी ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीरें तैर रही हैं। इनमें से कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीरें हमारे दिमाग के लिए काम करती हैं। ऑप्टिकल इल्यूजन एक बेहतरीन दिमागी व्यायाम है जो आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में बहुत मददगार है। यह आपके फोकस और अवलोकन कौशल में सुधार करता है।

जिस तरह हम शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं, उसी तरह हमें अपने मस्तिष्क को भी स्वस्थ रखने के लिए काम करना चाहिए। इसलिए हमेशा मोबाइल फोन पर समय बिताने के बजाय आपको शतरंज खेलने, पहेलियां सुलझाने और ताश खेलने की आदत डालनी चाहिए।

अब जो फिल्म हम दिखाने जा रहे हैं वो किसी सोडाकू गेम से कम नहीं है. यहां दी गई तस्वीर में आपको एक पेड़ का तना दिखाई देगा जिसमें कुछ अंग्रेजी अक्षर छुपे हुए हैं। आपको सिर्फ 12 सेकंड में पता लगाना होगा कि वे कहां हैं।

अगर आप अपनी आंखों और दिमाग पर ठीक से काम करें तो आप इस तस्वीर में छिपे अक्षरों को ढूंढ सकते हैं। अंग्रेजी के अक्षर G, K, E, O को केंद्र में तभी देखा जा सकता है जब यह छवि ठीक से फोकस की गई हो।

इसका उत्तर मिला?

क्या आपने इसे हल करने का प्रबंधन किया? यदि हाँ, तो इसका मतलब है कि आपकी तेज़ नज़र अच्छी है। लेकिन अगर हम इसे नहीं ढूंढ पाए, तो हम आपको एक और मौका देंगे। इस तस्वीर को दोबारा देखिए, लेकिन ध्यान से देखिए. ये चारों अक्षर आपको इसी पेड़ के तने के बीच में छुपे हुए मिलेंगे.

ऑप्टिकल भ्रम को सुलझाना इतना आसान नहीं है। एक साधारण सी दिखने वाली तस्वीर में कुछ खास छिपा होता है. मस्तिष्क आपकी आंखें जो छवि देख रही है उसकी व्याख्या करने में विफल रहता है। लेकिन कभी-कभी जब दिमाग ठीक से काम करता है तो उसे पता चल जाता है कि तस्वीर में क्या छिपा है। यह दिमाग के लिए सही व्यायाम है।

9 सेकंड में मधुमक्खी का पता लगाएं

ये वो फोटो है जो हाल ही में इंटरनेट पर वायरल हो गई है. ऊपर शेयर की गई तस्वीर में एक लड़की बेहद सजे हुए कमरे में सोती हुई नजर आ रही है. पाठकों को केवल 10 सेकंड में कमरे में मधुमक्खी को खोजने की चुनौती दी गई।

ऑप्टिकल इल्यूजन फोटो

नेटिज़न्स इस तस्वीर में मधुमक्खी को ढूंढने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। लेकिन हम आपके बाईं ओर गुलाबी बैग के पास एक मधुमक्खी देख सकते हैं। लेकिन सच तो ये है कि ये फिल्म हाल ही में लोगों के जेहन में छाई हुई है.