Home / हेल्थ-फिटनेस / डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के तरीके

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के तरीके

डैंड्रफ यानि की रुसी की समस्या बहुत से लोगो में होने वाली एक आम समस्या है। बाल घने और काले हो और अगर उनमे डैंड्रफ हो तो बालो का सारा आकर्षण कम हो जाता है। डैंड्रफ की समस्या होने पर बाल कमजोर हो जाते है और साथ ही कभी कभी जल्दी जल्दी टूटने भी लग जाते है। इनकी वजह से बालो की प्राक्रतिक चमक खत्म हो जाती है। आज हम आपको डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के तरीको को बतायेंगे तो आइये जानते है इस बारे में…

# एक चम्मच मेहँदी पाउडर, एक चम्मच निम्बू का रस व एक अंडे को लेकर अच्छे से फेंट ले। अब इस मिश्रण को बालो की जड़ में लगाये। आधे घंटे रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो ले। यह उपाय बालो में जमी डैंड्रफ को भी साफ़ कर देते है।

# बालो के डैंड्रफ को दूर करने में चुकन्दर का उपयोग भी बहुत ही फायदेमंद है। चुकन्दर को पीसकर उबाल ले ठंडा कर इस पानी से बालो को धोये। यह उपाय बालो को पोषण देकर मजबूती प्रदान करता है। यह प्रयोग सप्ताह में एक बार में किया जा सकता है।

home remedies to get rid of dandruff problem,beauty tips in hindi

# 2 चम्मच बेसन में शहद को मिलाकर बालो की जड़ में लगाये, इसे आधे घंटे तक रखने के बाद बाल धो ले। इसको करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी और साथ ही बालो को पोषण मिलेगा।

# निम्बू के छिलके का चूर्ण, आंवले का चूर्ण दोनों को मिलाकर मिश्रण बना ले। अब इसे जड़ में लगाये। 10-15 मिनट रखने के बाद ठंडे अपनी से धो ले इससे भी डैंड्रफ के समस्या को दूर किया जा सकता है।

# सेब के छिलके और बीजों को निकालकर अच्छे से पीस ले, अब इसको गुनगुने पानी में मिलाकर इस पानी से बालो को धो ले। ऐसा करने से यह समस्या को दूर किया जा सकता है। सेब में पाए जाने वाले तत्व बालो से डैंड्रफ को दूर करने में सहयक होते है।

Check Also

महिलाओं में बढ़ती यौन समस्या में मददगार साबित हो सकते हैं ये उपाय

एक महिला के लिए मां बनना सबसे सुखद एहसास होता है, लेकिन एक सर्वे के मुताबिक, ...