Home / हेल्थ-फिटनेस / डायबिटीज के मरीज डाइट में जरूर शामिल करें ये दाल, ब्‍लड शुगर रहता है कंट्रोल

डायबिटीज के मरीज डाइट में जरूर शामिल करें ये दाल, ब्‍लड शुगर रहता है कंट्रोल

इन दिनों लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में एक और गंभीर बीमारी को अनदेखा नहीं किया जा सकता है और वो है डायबिटीज. डायबिटीज के मरीजों के संख्या भी देश और दुनिया में तेजी बढ़ रही है. डायबिटीज के दौरान आपको अपने खानपान का विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ता है. इसके लिए आप अपनी डाइट में दालों को शामिल कर सकते हैं. इन दालों में अरहर की दाल डायबिटीज के लिए काफी फायदेमंद हैं. शुगर कंट्रोल करने के लिए ये दाल कितनी फायदेमंद है आइए जानें.

अरहर दाल के पोषक तत्व

  • अरहर दाल में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है.
  • इस दाल में मैग्नीशियम, विटामिन, मिनरल्स, आयरन, जिंक और फोलेट भी होता है.
  • अरहर दाल में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है. ये घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं.
  • इसके अलावा दाल में ग्लाइसिमिक इंडेक्स कम होता है.
  • इस दाल में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होता है.

अरहर दाल में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. यही वजह है कि ये दाल डायबिटीज के मरीजों के लिए इतनी लाभकारी है. अरहर दाल के पानी का सेवन भी शरीर को लाभ देता है.

अरहर की दाल कई समस्याओं के लिए फायदेमंद है

वजन – अरहर की दाल में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. इसके अलावा इस दाल में कोलेस्ट्रॉल और फैट भी कम होता है. इस दाल में फाइबर होता है. इससे आप कई देर तक भरा हुआ महसूस करते हैं. इस वजह से आपका वजन कंट्रोल में रहता है. अरहर दाल को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. जो वजन कम करने में भी आपकी मदद करेगी.

एनीमिया – अरहर की दाल में फोलेट होता है. ये खून की कमी को पूरा करता है. फोलट की कमी होने से शरीर में खून की कमी होती है. इस दाल में विटामिन की मात्रा ज्यादा होती है. इसे आप अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं.

इम्यूनिटी – अरहर की दाल में विटामिन सी होता है. ये सफेद कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है. जो शरीर में ऐंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं. इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है.

हृदय- अरहर दाल में पोटैशियम, फाइबर और कोलेस्ट्रोल कम होता है. ये हृदय को स्वस्थ रखता है.

पाचन तंत्र – अरहर की दाल से पाचन तंत्र ठीक होता है. इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है. इससे पेट में दर्द, कब्ज , सूजन और दस्त जैसी समस्या नहीं होती है.

Check Also

Foot Care : गर्मियों में पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

हम में से ज्यादातर लोग अपने चेहरे का खयाल रखते हैं लेकिन पैरों की देखभाल ...