Home / हेल्थ-फिटनेस / ट्विस्ट वाले हेल्दी मोमोज

ट्विस्ट वाले हेल्दी मोमोज

सर्दियों की शाम हो, उस पर से नाश्ते का समय। ऐसे में गरम-गरम मोमोज खाने को मिले तो मजा ही आ जाए। वो भी हैल्दी मोमोज हों तो और भी क्या कहने? ट्विस्ट वाले हेल्दी मोमोज कुछ ऐसा ही नाश्ता है। इस मोमोज की खासियत है कि इन मोमोज में दाल चावल रोटी सब्जी सभी का पोषण एक साथ मिल जाता है। जितना हेल्दी ये नाश्ता है उतना ही आसान इसे बनाना भी है।

सामग्री

गेहूं का आटा 100ग्राम, 50ग्राम चावल का आटा, और 50 ग्राम बेसन, दो चम्मच मोयन के लिए रिफाइंड और एक चम्मच नमक, अदांज से पानी, 100 ग्राम पालक (उबालकर पिसी हुयी)।

भरावन के लिए : पत्ता गोभी, गाजर, शिमला मिचज़् सब मिला कर बारीक कटा हुआ, एक कप 50 ग्राम पनीर ,और एक उबाल कर मसला हुआ आलू, दो बड़े चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक, दो बड़े चम्मच लहसुन, बारीक कटी हुयी हरी मिचज़्, चाट मसाला, नमक, आधा चम्मच दरदरी लाल मिचज़्, दो चम्मच तेल या रिफाइंड।

चटनी के लिए : 50 ग्राम धनिया पत्ती, तीन से चार कटे हुए आवंले, एक इंच टुकड़े में कटा हुआ अदरक, हरी मिचज़् और नमक मिला कर चटनी पीस लें।

विधि

सबसे पहले तीनों तरह के आटे को मिला कर छान लें। अब उसमें नमक और मोयन मिला कर आधे आटे को पालक प्यूरी से और आधे आटे को साधारण पानी से गुथ कर रख लें।

अब गैस पर कड़ाही रखें और गर्म होने पर उसमे तेल डालें अब उसमें अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डालकर कटी हुई सब्जी डाल दें। इसे तीन से चार मिनट तक भून लें। अब उसमें आलू और पनीर भी डालकर भून लें। इसके बाद नमक, चाट मसाला और मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से चलाते हुए दो मिनट और पकाएं। अब गैस बंद कर दें।

अब आटे से छोटी छोटी पूड़ी जैसी बेलें और उसमें सब्जी का मिश्रण रख कर मोमोज जैसा आकार दें। सभी मोमोज तैयार होने पर 15-20 मिनट के लिए स्टीम कर लें। हेल्दी मोमोज तैयार हैं। आप तैयार चटनी के साथ चटकारे लें।

Check Also

महिलाएं बालों में मेहंदी कब और कैसे लगाएं, जानिए ये बेहतरीन टिप्स

अक्सर महिलाएं बालों की सफेदी छुपाने के लिए मेहंदी लगाती है या बालों को प्राकृतिक तरीके ...