Home / हेल्थ-फिटनेस / जीभ पर जमी गंदगी को हटाने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे !

जीभ पर जमी गंदगी को हटाने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे !

अक्सर सुबह सुबह जब लोग दातो की सफाई करते है तो वो जीभ को साफ़ करना भूल जाते है। तरह-तरह की चीजें खाते रहने से जीभ पर सफेद मोटी परत जम जाती है। ये परत मुंह की बदबू और दांतों के कई रोगों का कारण तो बनती ही है, साथ ही आपकी पर्सनैलिटी भी खराब करती है। कई बार जबान पर जमी ये सफेद परत मुंह के इंफेक्शन का कारण भी बन सकती है। अगर आपकी जीभ पर भी जम गई है ये सफेद परत और आप इसे हटाना चाहते हैं, तो ये हैं कुछ आसान घरेलू उपाय।

# एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं इसलिए इंफेक्शन, घाव, जलने-कटने आदि परेशानियों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा में ऐसे एंजाइम्स होते हैं, जो डेड सेल्स को निकालते हैं और नए टिशूज के निर्माण में मदद करते हैं। इसलिए जीभ पर जमा सफेद परत को हटाने के लिए और मुंह के इंफेक्शन से बचने के लिए आप एलोवेरा जूस का प्रयोग कर सकते हैं। एक चम्मच एलोवेरा जूस को मुंह में भरकर 1-2 मिनट तक मुंह में चलाएं और फिर उसे थूक कर सादे पानी से कुल्ला कर लें। इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 बार करें।

# जीभ पर जमा गंदगी को साफ करना आसान है। इसके लिए सबसे पहले थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें और उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को जीभ पर उंगली की मदद से लगाकर प्लाक साफ करें या इसे लगाकर टंग क्लीनर का इस्तेमाल करें। सफाई के बाद सादे पानी से कुल्ला कर लें। जीभ पर जमी सफेद परत हटाने का ये आसान तरीका है। इसका प्रयोग अगर दांतों पर करें, तो दांत भी चमकने लगते हैं।

Check Also

आप भी जान लीजिये सुबह के वक़्त खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने से शरीर में क्या होता है

आजकल अच्छे भले इंसान को ऐसी ऐसी बीमारियाँ हो जा रही हैं जिसके बारे में ...