Home / वायरल न्यूज़ / जापान के पीएम आवास पर भूतों का साया

जापान के पीएम आवास पर भूतों का साया

टोक्यो : जापान में प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास का नाम है ‘सोरी कोटेईÓ। लेकिन भूतों के डर से पिछले 9 साल से कोई पीएम इसमें नहीं रहता, यह खाली है। दरअसल, इस आवास का इतिहास काफी हिंसक रहा है। इस वजह से अफवाहें भी खूब फैलीं। सबसे प्रचलित अफवाह है- यहां हिंसा में मारे गए लोगों की आत्माएं भटकती हैं। मौजूदा पीएम योशिहिदे सुगा के कारण अफवाह फिर सुर्खियों में है। सुगा बीते साल सितंबर में पीएम चुने गए, लेकिन 8 माह बीतने के बाद भी इस भव्य आवास में रहने की बजाय वे डाइट सदस्यों की डोरमेट्री में तंग क्वार्टर में रह रहे हैं। सोरी कोटेई बंगला नेशनल डाइट बिल्डिंग से सटा हुआ है और यहां 6 इमारतें 25 हजार वर्ग मीटर में फैली हैं।

इसमें पीएम आवास ग्लास और स्टील से बना एक शानदार घर है। प्रधानमंत्री का आधिकारिक आवास जहां है, उस जगह ने इतिहास में काफी खून-खराबा देखा है। 1932 में सैन्य तख्तापलट की कोशिश के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री को नेवी अधिकारियों के एक समूह ने गोली मार दी थी। चार साल बाद फिर तख्तापलट की कोशिश हुई, तो भी पीएम ओकडा के बहनोई समेत चार लोगों का कत्ल कर दिया गया था। इन वारदातों के साक्ष्य आज भी मौजूद है। वहीं 2001 से 2006 के बीच प्रधानमंत्री रहे जुनिचिरो कोईजुमी ने कथित तौर पर एक शिंटो पुजारी को भूत भगाने के लिए इस आवास पर बुलाया था।

2012 तक सत्ता में रहे नोडा यहां रहने वाले अंतिम पीएम
विपक्षी नेता योशीहिको नोडा कहते हैं कि आवास खाली है, फिर भी उसके रखरखाव पर सालाना 11 करोड़ रुपए खर्च होते हैं। मैं नहीं समझ सकता कि सुगा को आवास में शिफ्ट होने पर क्या समस्या है। नोडा इस आवास में रहने वाले जापान के आखिरी प्रधानमंत्री रहे हैं। वे दिसंबर 2012 तक सत्ता में थे।

Check Also

गहराइयों में हैं सूर्य के सौर पवन के कण मौजूद

लंदन : वैज्ञा‎निकों को ऐसे प्रमाण मिले हैं जिनसे पता चला है कि पृथ्वी के ...