Home / हेल्थ-फिटनेस / जानिए क्या कहते है आपके नाखून आपकी सेहत के बारे में…

जानिए क्या कहते है आपके नाखून आपकी सेहत के बारे में…

आपको ये सुकर थोड़ा अजीब लग सकता है की आखिर आपके नाख़ून आपकी सेहत के बारे में कैसे बता सकता है लेकिन चौंकिए मत ये बिल्कुल सच है आपके नाख़ून भी आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कहते हैं. आज हम आपको हमारी इस ख़ास रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं की किस तरह के नाख़ून होने से ये आपकी सेहत के बारे क्या बताता है. आपको जानकर हैरानी होगी की नाख़ून आपके शारीर में विटामिन्स और मिनिरल्स की कमी के बारे में बताने के अलावा हार्ट संबंधी जानकारी, अनीमिया और थाईरोइड जैसी बीमारियों के बारे में भी जानकारी देता है. तो आईये जानते हैं की आपके नाख़ून आपके बारे में क्या कहते हैं.

नाख़ून पर सफ़ेद लकीरें होना

अगर आपके नाख़ून पर भी सफ़ेद लकीरें हैं तो इसका मतलब है की आपके शारीर में बायोटीन की कमी है. आपको बता दें की बायोटीन आपके शारीर में ख़राब कोलेस्ट्रोल को बाहर निकालने का काम करता है. इसका शारीर में कमी होना हार्ट संबंधी रोगों के तरफ भी इशारा करता है. शारीर में बायोटीन का लेवल सामान्य रखने के लिए अपने खाने में मौसमी ताज़ी सब्जियों को जरूर शामिल करें.

नाख़ून से पपड़ी का निकलना

किसी किसी का नाख़ून ऐसा होता है की उससे एक साथ कई परतें निकलने लगती हैं और वो देखने में ऐसा लगता है जैसे नाख़ून से पपड़ी जैसा कुछ निकल रहा हो. ऐसा होना आपके शारीर में विटामिन्स मिनिरल्स और प्रोटीन की कमी दर्शाता है, ऐसी स्थिति में प्रोटीन और ओमेगा थ्री वाली चीजें जैसे की अंडा, मछली, बादाम और पनीर आदि का सेवन जरूर करें.

नाख़ून का पीला होना

नाख़ून का पीला होना सबसे पहले पीलिया रोग की तरफ इशारा करता है. यदि पीलिया नहीं और फिर भी आपके नाख़ून पीले हैं तो इसका मतलब है की आपके आपके नाख़ून में किसी प्रकार का फंगल इन्फेक्शन हुआ है. इसके अलावा अक्सर वी लोग जो स्मोकिंग करते हैं उनके नाख़ून भी पीले हो जाते हैं.

गुलाबी या सफ़ेद रंग के नाख़ून

कई बार अपने देखा होगा की कुछ लोगों के नाख़ून आधे सफ़ेद और आधे गुलाबी होते हैं. ऐसे लोगों को बिना देर किया डॉक्टर से सलह लेनी चहिये क्यूंकि इस तरह के नाख़ून होना पेट और किडनी से संबंधति रोगों के तरफ इशारा करती है. ऐसी स्थिति में देर करना आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है.

हमेशा नाखूनों को साफ़ करके उसपर कोल्ड क्रीम या फिर कोई भी क्रीम जरूर लागाएं. नेल पोलिश रिमूव करते वक़्त इस बात का ख़ास ध्यान रखें की उसमे एसीटोन ना हो. ऊपर बताये गए तमाम बीमारियों से खुद को बचाने के लिए नाखूनों का भी अच्छी तरह से देखभाल करें और जहाँ तक हो सकें उन्हीं साफ़ सुथरा रखें क्यूंकि आपकी सेहत आपके नाख़ून से भी जुड़ा है. इसके आलवा अपनी डाइट पर भी खास ध्यान दें ताकि एनीमिया, हार्ट रोग या फिर थाईरोइड आदि रोगों से बच कर रहा जा सके. इसके अलवा अपने शारीर में विताम्न्स और मिनिरल्स को कमी कभी न अहोने दें समय समय पर इसका जांच करवाते रहे और ऐसे आहार को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें जिसमे विटामिन, मिनिरल्स और प्रोटीन हो.

Check Also

स्वास्थ्य बनाने के लिए परफेक्ट मौसम है Winter, अनुसरण करें ये महत्वपूर्ण Tips

नयी दिल्लीः सर्दियों (Winter) ने उत्तर हिंदुस्तान में दस्तक दे दी है। सर्दी का मौसम आते ही इसका प्रभाव हमारे स्वास्थ्य ...