Home / धर्म / जानिए आपकी शादी लव मैरिज होगी या अरेंज

जानिए आपकी शादी लव मैरिज होगी या अरेंज

शादी का दिन हर किसी के जीवन में आता है. हर कोई चाहता है की उसके वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की परेशानी ना आये। इसलिए हर युवा के मन में ये सवाल जरूर होता है कि उनका लव मैरेज होगा या फिर अरेंज और इसके बारे में जानने के लिए वो हमेशा बेचैन भी रहते हैं। ज्‍योतिषशास्‍त्र के अनुसार अंक ज्योतिष के द्वारा हम जान सकते है कि हमारी शादी कैसे होने वाली है, तो आइये जानते हैं आपकी लव मैरेज होगी या अरेंज?

अंक ज्योतिष के अनुसार जन्म तिथी के योग को मूलांक कहते है और इसके द्वारा हम जान सकते हैं कि व्‍यक्ति की शादी लव मैरेज होगी या अरैंज। तो जानें क्‍या है मूलांक निकालने का तरीका ?

उदाहरण- यदि किसी व्यक्ति का जन्म 26/05/2010 है तो इस प्रकार व्‍यक्ति के जन्म की तारीख 26 है और 26 में दो अंक है। 26= 2+6 = 8 अर्थात व्‍यक्ति का मूलांक हुआ 8, ठीक इसी तरह से कोई भी व्यक्ति अपने जन्मतिथि के अनुसार मूलांक निकाल सकता है।

मूलांक 1

यदि आपकी जन्मतिथि का योग 1 बनता है तो आप मूलांक 1 से सबन्ध रखते है यह अंक सूर्य का माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार मूलांक 1 वाले लोग काफी शर्मीले स्वभाव के होते हैं। ऐसे लोग कभी भी प्यार की पहल नहीं करते। यह किसी को चाहते हुए भी अपने प्यार का इजहार नही करते है और इसी कारण ये लव मैरिज से अछूते रह जाते हैं।

मूलांक 2

यदि आपकी जन्मतिथि का योग 2 बनता है तो आप मूलांक 2 से सबन्ध रखते है यह अंक चन्द्रमा का होता है। इस मूलांक वाले लोगों को प्यार काफी धीरे-धीरे होता है। परन्तु अगर एक बार हो गया तो ये लोग उसको निभाते है इस अंक के लोग अगर एक बार इस ओर गंभीर हो गए तो प्रेम विवाह करके ही मानते हैं।

मूलांक 3

अंक 3 गुरु का माना जाता है। इस मूलांक वाले लोग लव मैरिज में अक्सर सफल रहते हैं। हालांकि इन्हें थोड़े सहयोग की जरुरत होती है, जिसके बाद यह अपने प्यार को शादी तक ले जाते हैं। इनका वैवाहिक जीवन सफल रहता है। इसलिए इस मूलांक के लोगो की ज्यादातर लव मैरिज ही होती है।

मूलांक 4

अंक 4 राहु का माना जाता है। इस अंक के लोगो के कई प्रेम सम्बन्ध हो सकते हैं जिसके कारण ये लोग प्रेम विवाह के लिए गंभीर नहीं होते। इसलिए इस अंक के अधिकतर लोगो की अरेंज मैरिज ही होती है।

मूलांक 5

अंक 5 बुध का माना जाता है। 5 अंक के लोग पारम्परिक तरीके से रिश्ते निभाने में काफी यकीन रखते है। इस अंक के अधिकतर लोगो की शादी परिवार की सहमति से ही होती है। हालांकि इनकी कुंडली में सफल वैवाहिक जीवन और प्रेम विवाह के प्रवल योग होते है।

मूलांक 6

अंक 6 शुक्र का माना जाता है, जिनका मूलांक 6 होता है वे लोग अधिकतर प्रेम विवाह ही करते हैं लेकिन इस अंक के लोगो के कई बार अधिक प्रेम सम्बन्ध होने के कारण गलत इंसान का चुनाव कर लेते हैं। हलाकि इस अंक के लोगो के लिए कहा जाता है कि मूलांक 6 वाले 80 प्रतिशत से ज्यादा लोग प्रेम विवाह ही करते है।

मूलांक 7

अंक 7 केतु का माना जाता है और जिनका मूलांक 7 होता है वे लोग संकोच करने वाले स्वभाव के होते है। हलाकि इस अंक के लोग प्रेम विवाह तो करना चाहते हैं लेकिन कभी-कभी ये लोग प्रेम में लाभ-हानि के बारे में सोचते हैं जिससे इन्हें नुकसान हो सकता है।

मूलांक 8

8 अंक शनि का माना जाता है और इस अंक के लोग प्यार से थोड़ा दूर ही रहते हैं लेकिन जब भी इन्हें किसी से प्यार होता है तो ये लोग अपने साथी का जीवनभर साथ निभाते हैं।

मूलांक 9

अंक 9 मंगल का माना जाता है। इस अंक के लोग वाद-विवाद से दूर रहना पसन्द करते हैं। इस वजह से इनका भी प्रेम विवाह मुश्किल ही होता है। प्रेम में विवाद तो होता ही है इसलिए ये लोग हमेशा इस चीज़ से दूर ही रहते है हालाँकि इनकी इच्छा बहुत होती है किसी के प्रेम में पड़ने की लेकिन डर की वजह से ये लोग पहल नही करते है।

Check Also

रामनवमी पर होगा पांच ग्रहों का शुभ संयोग

झुंझुनू : चैत्र नवरात्र के अंतिम दिन 21 अप्रैल को रामनवमी मनाई जाएगी। रामनवमी पर ...