Home / हेल्थ-फिटनेस / जल्द होने वाली है शादी तो इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल, मिलेगी दमकती स्किन

जल्द होने वाली है शादी तो इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल, मिलेगी दमकती स्किन

शादी जीवन के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक होता है. इस दिन हर लड़की परफेक्ट दिखना चाहती है. इस दिन के लिए लड़कियां आउटफिट्स, मेकअप, ज्वेलरी हर चीज की तैयारी करती है. जैसे-जैसे शादी के दिन नजदीक आते है काम के दबाव और तैयारियों के कारण ठीस के नींद नहीं पूरी हो पाती है. इसका असर स्किन पर साफ नजर आने लगता है. इसलिए ऐसे समय में आपको अपनी स्किन का बेहतर ख्याल रखने की जरूरत है. अपने स्किन केयर रूटीन के साथ-साथ अपने डाइट पर भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. तो चलिए आज हम आपको उन फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जिसे अपनी डाइट में शामिल कर आसानी से ग्लोइंग त्वचा पा सकती हैं.

हल्दी का करें सेवन
हल्दी के ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में तो हम सभी जानते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इसका डाइट में सेवन करने से भी आपको कई तरह के लाभ प्राप्त हो सकते हैं. इसमें भारी मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. यह स्किन पर होने वाले मुंहासे और पिंपल्स को रोकता है. आप इसे चाहे तो दूध में मिलाकर सेवन कर सकती है. शादी के दिन आपके चेहरे पर अलग ही ग्लो दिखेगा.

बादाम का करें सेवन
आपको बता दें बादाम में भारी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो स्किन के लिए बहुत लाभकारी है. इसे आप रात में सोने से पहले भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. कुछ ही दिनों में आपके स्किन पर ग्लो नजर आने लगेगा.

डार्क चॉकलेट का करें सेवन
डार्क चॉकलेट स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. यह आपकी स्किन में होने वाले कोलेजन ब्रेकडाउन को रोकता है और उसे सॉफ्ट बनाने में मदद करता है. डार्क चॉकलेट में मौजूद जिंक,आयरन आदि मिनरल्स स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है.

फास्ट फूड से बनाएं दूरी
अगर आपकी शादी की तारीख नजदीक है तो फास्ट फूड को खुद से दूर रखें. यह स्किन पर होने वाले पिंपल्स और एक्ने का कारण बन सकते हैं. आप ध्यान रखें कि सिर्फ हेल्दी डाइट को अपने रूटीन में शामिल करें.

अल्कोहल से बनाएं दूर
अगर आपकी वीकेंड पार्टी करने की शौकीन है तो संभल जाएं. अल्कोहल से खुद को दूर रखें. यह स्किन को डल और ड्राई कर देता है.

Check Also

Hair Care Tips: आप अपने बालों को हेल्दी (Healthy) और स्ट्रॉन्ग (Strong) बनाने के लिए …

Check Also

रोजाना खाएं एक उबला अंडा, कोसों दूर भागेगी बीमारी

शरीर को हेल्दी और फिट बनाए रखने के लिए कई चीजों का सेवन करना जरूरी ...