Home / हेल्थ-फिटनेस / चेहरे पर निकलने वाली सफेद-पीली फुंसियों (मिलिया) को ठीक करने के लिए अपनाये ये आसान घरेलू उपाय

चेहरे पर निकलने वाली सफेद-पीली फुंसियों (मिलिया) को ठीक करने के लिए अपनाये ये आसान घरेलू उपाय

अक्सर चेरहे पर होने वाली छोटी मोती फुंसिया भी चेरहे की सुंदरता को खराब कर देती है। और  देखा होगा की चेहरे पर छोट-छोटे दाने या फुंसियां हैं, जिनका रंग सफेद या हल्का पीला है? ये मिलिया हो सकते हैं। मिलिया अक्सर आंखों के नीचे, माथे पर या नाक के पास उभरते हैं। इन फुंसियों में केराटिन भरा होता है। आप जानते हैं कि केराटिन एक ऐसा तत्व है, जो आपके बालों और नाखूनों के लिए विशेष फायदेमंद माना जाता है। आइए आपको बताते हैं मिलिया क्यों होते हैं और इसे ठीक करने के आसान उपाय।

क्यों होती हैं चेहरे पर ये फुंसियां (मिलिया)?
आमतौर पर मिलिया की समस्या उन लोगों को होती है, जो बहुत ज्यादा ऑयल बेस्ड स्किन केयर या मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जब त्वचा पर बहुत ज्यादा तेल इकट्ठा हो जाता है, तो चेहरे के त्वचा की ऊपरी कोशिकाएं डेड होने के बाद, उनके नीचे तेल जमा हो जाता है और फिर धीरे-धीरे ये मिलिया बन जाते हैं। चूंकि हमारे चेहरे पर सबसे ज्यादा ऑयल आंखों के आसपास बनता है, यही कारण है कि मिलिया भी ज्यादातर आंखों के नीचे ही होती है।

क्या इन्हें फोड़ना चाहिए?
पिंपल्स या एक्ने (मुंहासों) की तरह आप मिलिया को फोड़कर या खुरचकर नहीं निकाल सकते हैं और न ही आपको निकालना चाहिए। इसका कारण ये है कि मिलिया आपकी त्वचा की ज्यादा गहराई में होते हैं, जबकि पिंपल्स ऊपरी त्वचा पर होते हैं। आमतौर पर मिलिया आसानी से अपने आप ठीक नहीं होते हैं। इसलिए इसे हटाने के लिए आप कुछ उपाय अपना सकते हैं।

शहद का इस्तेमाल
मिलिया से छुटकारा पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए बढ़िया ऑर्गेनिक शहद लें और इसे फुंसियों वाली जगह पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा रोजाना करें, आपको सप्ताह भर में परिणाम दिखने लगेंगे। आप चाहें तो ओट्स और चीनी को पीसकर इसमें शहद मिलाकर घर पर ही नैचुरल स्क्रब बना सकते हैं।

Check Also

Curry Leaf Tea Recipe: बढ़ते वजन से जल्द छुटकारा पाने के लिए पीएं Curry Leaf Tea, जानें इसे बनाने की रेसिपी

नई दिल्ली। वजन कम करने के लिए लोग ना जाने कितने घंटों तक दौड़, कसरत और ...