Home / हेल्थ-फिटनेस / चेहरे के ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए 5 इफेक्टिव घरेलू उपचार, आज ही करें ट्राई

चेहरे के ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए 5 इफेक्टिव घरेलू उपचार, आज ही करें ट्राई

हम सभी ने अपने जीवन में कम से कम एक बार ब्लैकहेड्स का सामना किया ही होगा. जब हम दिन में दो बार अपने चेहरे को धोते हैं तब भी ये डॉट्स हमेशा हमारे चेहरे पर अपना रास्ता तलाशते रहते हैं. हम सभी के चेहरों में छिद्र होते हैं जो डेड स्किन सेल्स, एक्स्ट्रा ऑयल और बैक्टीरिया के कॉम्बिनेशन से आसानी से बंद हो जाते हैं. ये अशुद्धियां तब त्वचा की सतह पर धकेल दी जाती हैं, जब वो हवा के संपर्क में आते हैं, तो ऑक्सीडाइज्ड हो जाता है और तेजी से बाल्क और बदसूरत हो जाता है.

हमारी नाक हमारे शरीर का सबसे ऑयली हिस्सा होता है और इसलिए सबसे ज्यादा ब्लैकहेड्स भी इन्हीं पर होते हैं. इसलिए, अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो आपको दूसरों की तुलना में ब्लैकहेड्स ज्यादा होंगे. अपने जीवन को बहुत आसान और साफ-सुथरा बनाने के लिए, हमने आपके लिए 5 सुपर प्रभावी घरेलू उपचार लिस्टेड किए हैं जो आपके ब्लैकहेड्स को जल्द ही साफ कर देंगे.

1. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा त्वचा के तेल के बैरियर को दूर करता है, त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है और सरफेस पर नेचुरल बैक्टीरिया को रोकता करता है. इससे संक्रमण और मुंहासे को रोकने में भी मदद मिलती है. ये एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर भी है और डेड स्किन सेल्स और एक्स्ट्रा सीबम को हटाता है.

डायरेक्शन :

बेकिंग सोडा का 1 बड़ा चम्मच, 2 बड़े चम्मच पानी के साथ मिलाएं और एक चिकना पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को अपने इफेक्टेड एरिया पर स्क्रब करें और इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. बेहतरीन रिजल्ट्स के लिए एक शॉवर से पहले हर रोज इस मिक्सचर का इस्तेमाल करें.

2. अंडा और हनी मास्क

अंडे की सफेदी आपके चेहरे से अतिरिक्त गंदगी, तेल और डेड स्किन सेल्स को हटाकर आपकी त्वचा के ब्लैकहेड्स को कम करती है. ये अनचाहे चेहरे के बालों को भी हटाता है. जबकि शहद तैलीय त्वचा के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि ये त्वचा को नम रखता है और तैलीय नहीं होने देता है. साथ ही इसे पोषण और हाइड्रेट भी करता है.

डायरेक्शन :

एक कटोरी में 1 अंडे का सफेद भाग शहद के साथ मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 15-20 मिनट तक सूखने दें. अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं. बेहतरीन रिजल्ट्स के लिए हफ्ते में एक या दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

3. दालचीनी पाउडर और नींबू का रस

दालचीनी पाउडर में एंटी-फंगल, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. ये छिद्रों को कसता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. दूसरी ओर नींबू, ब्लैकहेड्स, मुंहासे और साथ ही व्हाइटहेड से लड़ने के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि ये त्वचा के तेल को कम करता है और सूजन को भी कम करता है.

डायरेक्शन :

2 बड़े चम्मच नींबू के रस के साथ 2 बड़े चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और एक चिकना पेस्ट बना लें. रिलेटेड एरिया पर इसे लागू करें और गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. बेहतरीन रिजल्ट्स के लिए इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3-4 बार दोहराएं.

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है और ये त्वचा से किसी भी एक्सट्रा ऑयल को निकालता है. साथ ही अशुद्धियों को हटाकर और सूजन को कम करके रोमकूपों को हटाता है. इस तरह, ये ब्लैकहेड्स को साफ करने में मदद करने के लिए एक बहुत ही प्रभावी तरीका है.

डायरेक्शन :

एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ ग्रीन टी की सूखी हरी पत्तियों का 1 बड़ा चम्मच मिलाएं. इस पेस्ट को इफेक्टेड एरिया पर धीरे से लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे तकरीबन 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. बेहतरीन रिजल्ट्स के लिए हफ्ते में एक या दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

5. हल्दी और नारियल तेल

हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इनफ्लामेट्री कंपोनेंट होते हैं. ये विशेषताएं त्वचा को तेज और चमक प्रदान कर सकती हैं जबकि नारियल का तेल धीरे से त्वचा को सोखता है और हाइड्रेट करता है. ये सभी के बीच सबसे प्रभावी घरेलू उपाय साबित हुआ है.

डायरेक्शन :

नारियल तेल के साथ हल्दी का 1 बड़ा चम्मच मिलाएं और एक चिकना पेस्ट बनाएं. इफेक्टेड एरिया पर पेस्ट को लगाएं और इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. ये पेस्ट अच्छा काम करता है और बेहतरीन रिजल्ट्स के लिए इसे हफ्ते में 3-4 बार इस्तेमाल किया जा सकता है.

Check Also

Foot Care : गर्मियों में पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

हम में से ज्यादातर लोग अपने चेहरे का खयाल रखते हैं लेकिन पैरों की देखभाल ...