Home / हेल्थ-फिटनेस / चीकू खाने के जबरदस्त फायदे, शायद ही आप जानते होंगे!

चीकू खाने के जबरदस्त फायदे, शायद ही आप जानते होंगे!

चीकू में विटामिन ए, बी,फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मेग्नेशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, फॉस्फोरस, एंटी-ऑक्सिडेंट आदि पोषक तत्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं। यह खाने में टेस्टी होने के साथ शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से हड्डियों को मजबूती होने के साथ इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के होने के खतरे को कम करता है।  तो चलिए जानते है चीकू से मिलने वाले अन्य फायदो के बारे में…

1. चीकू में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। यह बुढ़ापे में आंखों से जुड़ी समस्या को होने से रोकता है।

2. इसमें आयरन, कैल्शियम, मेग्नेशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, फॉस्फोरस आदि तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते है। जिससे हड्डियां मजबूत होने के साथ उसके विकास में शक्ति मिलती है।

3. इसका नियमित रूप से सेवन करने से शरीर को भारी मात्रा में एनर्जी मिलती है। यह इम्यून सिस्टम बढ़ाने में मदद करता है। जो लोग जिम जाते है उन्हें खासतौर पर इसका रोजाना सेवन करना चाहिए।

4. फाइबर की मात्रा अधिक होने से यह पाचन तंत्र बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। पेट से संबंधित परेशानियों एसिडिटी, कब्ज, दर्द आदि से राहत मिलती है।

5. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल तत्व होने से यह फेफड़ों और मुंह के कैंसर को रोकने में मदद करता है।

6. यह शरीर की एक्सट्रा चर्बी कम कर बॉडी को शेप में लाने में मदद करता है। आप इसका शेक वनाकर सेवन भी कर सकते है।

7. कार्बोहाइड्रेट और कई पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होने के कारण यह गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से गर्भावस्था के समय होने वाली परेशानियां जैसे कि कमजोरी, मतली, चक्कर आदि कम होते है।

9. आज कल की बीजी लाइफस्टाइल के चलते हर कोई तनाव का शिकार हो रहा है। ऐसे में चीकू का सेवन करने से यह दिमाग को शांत कर तनाव को कम करने में मदद करता है। साथ ही अनिद्रा की परेशानी दूर होती है।

10. इसे खाने के साथ इसका फेस बनाकर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे, पिंपल्स, झुर्रियां दूर हो स्किन ग्लो करती है।

Check Also

कारण जानकर आप भी बदल देंगे खाने के तुरंत बाद नहाने की आदत

घर के बड़े बुजुर्ग हमें अक्सर समझाते हैं कि हर काम को समय पर करने ...