Home / धर्म / घर में धन और संपन्नता को बढ़ाने के लिए श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर को बताए थे वास्तु के नियम

घर में धन और संपन्नता को बढ़ाने के लिए श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर को बताए थे वास्तु के नियम

वास्तु का प्रभाव मानव जीवन पर पड़ता है, वास्तु के अनुसार किए गए कार्य शुभ परिणाम देते हैं। भगवान श्री कृष्ण खुद वास्तु का विशेष ज्ञान रखते थे। महाभारत के बाद जब युधिष्ठिर के राजतिलक होने वाला था, उस समय राज्य और और परिवार की सुख-समृद्धि के लिए श्रीकृष्ण ने ही उन्हें वास्तु के उपाय और महत्व बताया था। आज के समय में भी अगर श्रीकृष्ण द्वारा बताए गए वास्तु उपायों को किया जाए तो उसके परिणाम शुभ मिलेंगे। भगवान श्रीकृष्ण और युधिष्ठिर के बीच हुए संवाद के बारे में महाभारत में बताया गया है। घर में इन पांच चीजों का होना वास्तु के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है। इससे घर में सुख, संपन्नता बनी रहती है। श्रीकृष्ण का कहना है कि, जिस घर में धूप, दीप, पुष्प गंध और नैवैद्य हैं, वहां वास्तु दोष की समस्या नहीं होती है।

महाभारत की कथा में भी वर्णन है एकादशी व्रत की महिमा, भगवान श्रीकृष्ण ने ख़ुद सुनाई थी युधिष्ठिर और अर्जुन को यह कथा | The story of Mahabharata also describes ...

पीने का पानी
युधिष्ठिर से श्रीकृष्ण ने कहा था कि, आपके घर और राज्य पीने के पानी की उचित व्यवस्था हमेशा बनी रहनी चाहिए। ये व्यवस्था उत्तर पूर्व दिशा की तरफ होनी चाहिए। इसे ईश्वर की दिशा कहा जाता है।

This summer too the thirst of the people of the city will not be understood due to this the water supply scheme eclipsed

गाय का घी
गाय का शुद्ध घी घर में इस्तेमाल करना शुभ माना गया गया है, इस घी का इस्तेमाल आप दीपक जलाने और भोजन में भी कर सकते हैं। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि घर में कभी भी घी खत्म नहीं होना चाहिए।

गाय का घी रात को इस तरह करें इस्तेमाल - benefits-of-cow-ghee - Nari Punjab Kesari

मां सरस्वती
मां सरस्वती का पूजन करने से निर्धनता दूर होती है, पूजन करने वाले व्यक्ति की बुद्धि होती है शुद्ध, इस लिए घर में मां सरस्वती की तस्वीर या मूर्ति जरूर रखें।

Saraswati Puja 2020: Date, Time and Name of Maa Saraswati

चंदन
हर घर में चन्दन होना बेहद जरुरी है, आप घर में चन्दन की लड़की, माला या फिर अगरबत्ती रख सकते हैं। श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर से कहा था कि, चंदन घर में नकारात्मक ऊर्जा का असर पड़ने नहीं देता है। ठीक वैसे ही जैसे चंदन के पेड़ पर हज़ारों सांप भले ही लिपटे रहें लेकिन वे हमेशा पवित्र रहता है और उसकी सुगंध में कमी नहीं होती है।

जानिए चन्दन के ज्योतिषीय और चमत्कारिक गुण | Sandalwood (Chandan) Benefits in Hindi - Hindi Oneindia

शहद
भगवान श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर को सुख-समृद्धि के उपाय बताते हुए कहा था कि, आपकी एटीएम को शहद शुद्ध करता है। इससे घर का वातावरण भी स्वच्छ रहता है। इस घर में रखना शुभ माना गया है, इसलिए ही इसका इस्तेमाल पूजा पाठ में भी किया जाता है।

सर्दियों में शहद का सेवन है बेहद लाभदायक, जानें शहद के 10 बड़े फायदे - eating-honey-in-winter-is-extremely-beneficial-learn-10-great-benefits-of-honey

Check Also

पूजा-पाठ में नहीं करना चाहिए इन धातु के बर्तनों का इस्तेमाल, मानें जाते हैं अशुभ

हिंदू धर्म में पूजा पाठ का विशेष महत्व होता है। माना जाता है कि पूजा ...