Home / धर्म / घर में झाड़ू पोंछा करते समय इन बातों का रखे ध्यान, माँ लक्ष्मी की होगी असीम कृपा !

घर में झाड़ू पोंछा करते समय इन बातों का रखे ध्यान, माँ लक्ष्मी की होगी असीम कृपा !

ये तो सभी जानते है, कि घर में झाड़ू पोंछा लगाने से घर न केवल साफ़ सुथरा रहता है, बल्कि एकदम स्वच्छ भी रहता है. इसके इलावा यदि घर में झाड़ू पोंछा करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाएं तो लक्ष्मी जी की कृपा भी प्राप्त होती है. जी हां शास्त्रों के अनुसार घर को महालक्ष्मी का ही एक स्वरूप माना जाता है. बता दे कि झाड़ू से दरिद्रता रूपी गंदगी को ही बाहर किया जाता है. इसके इलावा जिस घर के कोने कोने में सफाई रहती है, वहां का वातावरण भी सकारात्मक ही रहता है और इससे घर के कई वास्तु दोष भी दूर होते है. इसलिए घर में झाड़ू पोंछा लगाते समय इन विशेष बातों का ध्यान जरूर रखे.

गौरतलब है, कि झाड़ू से घर में आने वाली नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है. इसलिए झाड़ू कैसे और किस प्रकार रखना है, इस बात का खास ध्यान रखे. बता दे कि खुले स्थान पर झाड़ू रखना अपशकुन यानि अशुभ माना जाता है. ऐसे में झाड़ू को हमेशा छुपा कर ही किसी स्थान पर रखे. इसके इलावा आप जहाँ भोजन का सेवन करते है, उस कमरे में या उस कक्ष में झाड़ू न रखे, इससे घर का अनाज जल्दी खत्म होता है. इसके साथ ही आपको कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

गौरतलब है, कि यदि आप रात को घर के बाहर दरवाजे के सामने झाड़ू रखते है, तो इससे नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं करती. जी हां बता दे कि ये काम केवल रात को ही करना चाहिए और दिन में झाड़ू को छुपा कर रखना चाहिए. इसके इलावा घर में पोंछा लगाते समय पानी में थोड़ा सा नमक मिला ले. इससे फर्श पर जमे कीटाणु आसानी से नष्ट हो जाएंगे और साथ ही घर की नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म हो जाएगी.

Check Also

Chaitra Navratri 2021 : नवरात्रि के पहले दिन इस शुभ योग में करें घट स्थापना, जानें पूजन का महत्व

आज नवरात्रि का पहला दिन है. इस दिन मां दुर्गा के पहले स्वरूप शैलपुत्री रूप ...