Home / हेल्थ-फिटनेस / घर पर फ्रूट फेशियल करने के 5 आसान उपाय, इन टिप्स को फॉलो करके आपकी त्वचा करेगी ग्लो

घर पर फ्रूट फेशियल करने के 5 आसान उपाय, इन टिप्स को फॉलो करके आपकी त्वचा करेगी ग्लो

हमने अक्सर सुना है कि महीने में कम से कम एक बार फेशियल करवाना कितना जरूरी है. आप हमेशा नजदीक के सैलून में जा सकते हैं और ट्रीटमेंट करवा सकते हैं या आप घर पर ही प्रोडक्ट्स को मंगवा सकते हैं और खुद कर सकते हैं. लेकिन क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि अब आप एक भी पैसा खर्च किए बिना घर पर खुद का कायाकल्प कर सकते हैं?

हां, आपने इसे सही सुना. सैलून में जाना या प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदना, हमेशा पॉकेट-फ्रेंडली नहीं होता है. इसलिए, हमने आपके लिए एक स्टेप-टू-स्टेप गाइड बनाया है जो आपको बिना किसी लागत के और अपने घर पर ही आराम से फ्रूट फेशियल पाने में मदद करेगी. फल एंटीऑक्सिडेंट और अद्भुत पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो आपकी त्वचा पर चमत्कार कर सकते हैं. तो यहां बताया गया है कि आप अपने चेहरे को चमक देने के लिए इन फलों का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

स्टेप 1 : अपनी त्वचा को दूध से साफ करें

आपको अपनी त्वचा को ठीक करने और उस पर जमी सभी गंदगी को हटाने के लिए गहराई से सफाई करके शुरू करने की जरूरत है. आप अपनी त्वचा को साफ करने के लिए ठंडे, कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ये रोम छिद्रों के लिए बहुत अच्छा काम करता है.

आपको बस अपने चेहरे को पानी से धोना है और फिर एक कटोरी ठंडा दूध लेना है. अपने चेहरे और गर्दन पर दूध लगाने के लिए एक कॉटन बॉल का इस्तेमाल करें. इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.

स्टेप 2 : नींबू के छिलके से अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें

एक बार जब आप सभी गंदगी से छुटकारा पा लेते हैं, तो आपको डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने की भी जरूरत होती है. आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए आपको दानेदार स्क्रब की जरूरत होती है. आप सूखे नींबू के छिलकों का इस्तेमाल करके एक नेचुरल स्क्रब बना सकते हैं.

आपको बस इतना करना है कि नींबू के छिलकों को पानी के साथ पीसकर एक पेस्ट बना लें. अपनी आंखों के आस-पास के एरिया से बचने के लिए इस पेस्ट को एक सर्कुलर मोशन में लगाएं. इस प्रक्रिया को तकरीबन 5 मिनट तक जारी रखें और ये डेड स्किन सेल्स को धीरे से हटा देगा. अपने चेहरे को फिर से सादे पानी से धो लें.

स्टेप 3 : छिद्रों को भाप से खोलना

छिद्रों को खोलना निश्चित रूप से एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि गंदगी समय के साथ बढ़ती है और बढ़ती ही जाती है. फेशियल स्टीमर का इस्तेमाल करने से आपको अपने छिद्रों को खोलने में मदद मिलेगी.

अगर आपके पास फेशियल स्टीमर नहीं है, तो आप बस एक बर्तन में पानी उबाल सकते हैं और अपने सिर के ऊपर एक कपड़ा या एक तौलिया डालकर उससे भाप ले सकते हैं. तकरीबन 10 मिनट के लिए भाप लें और फिर एक हार्ड कपड़े से अपना चेहरा पोंछ लें. ये स्टेप आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में भी मदद करेगा.

स्टेप 4 : फलों का पैक बनाएं

फ्रूट पैक बनाना बहुत ही आसान है. हालांकि, आपको अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर एक पैक बनाने की जरूरत है. यहां ऐसे पैक हैं जो आप अपनी त्वचा के आधार पर बना सकते हैं.

ड्राई फेस : अगर आप ड्राई फेस से पीड़ित हैं, तो मसले हुए पके केले और शहद के साथ एक पैक बनाएं.

एंटी-एजिंग : अगर आप फर्म और रिंकल-फ्री त्वचा के लिए पैक चाहते हैं, तो पपीते का गूदा और शहद के साथ एक पैक बना लें.

ऑयली स्किन : अगर आपकी ऑयली और मुंहासे वाली त्वचा है, तो जामुन और नींबू के रस से पैक बनाएं.

सामान्य त्वचा वाले लोग इनमें से किसी भी पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्टेप 5 : फलों का पैक लगाएं

एक बार जब आप अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर पैक बना लेते हैं, तो आपको इसे धीरे-धीरे अपने चेहरे और गर्दन पर लागू करने की जरूरत होती है और दबाव के साथ अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करके अपने चेहरे की मालिश करें. हल्के दबाव अप्लाई करें और ऊपर की ओर स्ट्रोक का इस्तेमाल करें.

अपने चेहरे पर 5 मिनट के लिए मालिश करें और फिर पैक को 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. आप और भी रिफ्रेशिंग इफेक्ट के लिए खीरे के स्लाइस से अपनी आंखों को ढंक सकते हैं. इसे सादे पानी से धो लें और आप अपनी त्वचा पर एक क्विक ग्लो देखेंगे.

बेहतरीन रिजल्ट्स के लिए महीने में एक बार या हर 15 दिन में अपने आप को एक फेशियल दें.

Check Also

वजन कम करने से लेकर आंखों तक के लिए फायदेमंद है धनिया का पानी, इस तरह करें सेवन, मिलेंगे 12 गजब के फायदे

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं धनिया के पानी से होने वाले फायदे..धनिया ...